कौन देख रहा है आपका फेसबुक प्रोफाइल, ऐसे करें पता

नई दिल्ली(30 दिसंबर): अक्सर फेसबुक यूजर एक दूसरे यूजर के बारे में जानने के लिए उनकी प्रोफाइल चेक करते हैं। इसका पता उस यूजर को नहीं चल पाता है जिसकी प्रोफाइल चेक की गई है। कई लोग अपने लायक फ्रेंड खोजने के लिए यह काम करते हैं तो कई दूसरों पर नजर रखने के लिए ऎसा करते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं एक ऎसी ट्रिक के बारे में जिससें आप जान सकते हैं कि कौन-कौन आपके बारे में जानने के लिए आपकी फेसबुक टाइमलाइन आया।

अपनी फेसबुक प्रोफाइल ओपन करें

- सबसे पहले अपनी फेसबुक प्रोफाइल ओपन करें। इसके बाद अपने फेसबुक प्रोफाइल पेज का सोर्स कोड जानने के लिए की-बोर्ड से कंट्रोल + यू (Ctrl+U) दबाएं। ऎसा करने पर आपके फेसबुक प्रोफाइल पेज के सोर्स कोड वाला पेज ओपन हो जाएगा।

 

- सोर्स पेज पर जाने के बाद की-बोर्ड से कंट्रोल + एफ (Ctrl+F) दबाएं। ऎसा करने पर एक सर्च बॉक्स ओपन होगा। इस सर्च बॉक्स में {"list": लिखें और एंटर दबाएं।  

सामने आ जाएंगी फेसबुक प्रोफाइल आईडी

- ऎसा करने पर आपके सामने उन लोगों की फेसबुक प्रोफाइल आईडी आ जाएगी जिन्होंने हाल ही में आपकी प्रोफाइल देखी है। इनमें से सबसे पहली प्रोफाइल आईडी उस उस यूजर की होगी जिसने सबसे ज्यादा बार आपकी प्रोफाइल देखी है।

 

- ऎसे जाने किसने चेक है की आपकी फेसबुक प्रोफाइल

- अब आप एक नई टैब में www.facebook.com/ प्रोफाइल आईडी डालकर एंटर करें तो उसक व्यक्ति के बारे में आपको पता चल जाएगा जिसने आपकी फेसबुक प्रोफाइल चेक की है अथवा आपकी टाइमलाइन पर आया है।