पैन कार्ड में सुधार करने का यह है आसान तरीका

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (1 दिसंबर): आज के दौर में पैन कार्ड कितना जरुरी हो गया ये सभी जानते हैं। बैंक में नया खाता खुलवाना हो या फिर इनकम टैक्स फाइल करना हो हर जगह पेन अनिवार्य है। अब जब एक तरफ पैन बेहद ही जरुरी है तो दूसरी तरफ कई बार आपने देखा होगा कि पैन कार्ड में गलतियां हो जाने की वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पेन कार्ड गुम हो जाए या फिर पैन कार्ड में नाम और अन्य जानकारी को अपडेट करना हो तो आपको कौन सा प्रोसेस फॉलो करना है, आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे। आज हमारे द्वारा बताए गए ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो कर आप पैन कार्ड को रिप्रिंट या फिर आसानी से अपडेट कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन प्रोसेस होने के बाद आपका पैन कार्ड प्रिंट होकर आपके पते पर भेज दिया जाएगा।
 
आज हम आपको पैन कार्ड को अपडेट करने के स्टेप्स बताएंगे। तो आइए सबसे पहले शुरुआत करते हैं नाम से। पैन कार्ड में नाम बदलने के कई कारण हो सकते हैं ( शादी के बाद नाम में बदलाव या अन्य कारण)। यह भी हो सकता है कि पैन कार्ड में नाम गलत प्रिंट हो गया हो।

हम आपको Aadhaar eKYC के जरिए नाम अपडेट करने का तरीका बताएंगे। अगर आपका नाम आधार कार्ड में सही है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आधार में भी नाम सही नहीं है तो आपको अन्य दस्तावेज सबमिट करने होंगे। आप चाहें तो मैरिज सर्टिफिकेट या फिर अन्य प्रामाणिक दस्तावेज जैसे कि पासपोर्ट आदि जमा कर सकते हैं।
 
वहीं अगर आप अपना पैन अपडेट करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पैन कार्ड अपडेट करने के लिए उन्हीं दस्तावेजों की जरूरत होती है जो नए पैन कार्ड को बनवाते वक्त चाहिए होते हैं। आपको आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और जन्म तिथि के लिए दस्तावेज की जरूरत होगी। आईडी प्रूफ में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि दस्तावेज। एड्रेस प्रूफ में बिजली का बिल, पानी का बिल, वोटर आईडी कार्ड। जन्म तिथि के लिए जन्म प्रमाणपत्र, मैट्रिक परीक्षा सर्टिफिकेट आदि दस्तावेजों की जरूरत होती है।
 
ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट
1) पैन कार्ड को रिप्रिंट करने या अपडेट करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं। हम एनएसडीएल साइट पर गए और इसके बाद हमने इन सभी स्टेप्स को फॉलो किया।

2) सबसे पहले ऐप्लिकेशन टाइप पर जाएं, इसके बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड सबमिट करें।

3) इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें। जहां भी आपको लाल (*) चिन्ह दिखाई दे, वहां जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करें।