खुशखबरी: अब रेल टिकट को ऐसे कर सकेंगे कहीं से भी कैंसिल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जून): अगर आप रेल में सफर करते हैं, तो ये खबर खासतौर से आपके लिए है।  रेलवे काउंटर से टिकट खरीदना तो असुविधाजनक है ही, उससे भी ज्यादा असुविधा भरा है उस टिकट को कैंसिल करवाना। इसके लिए आपको करना पड़ता है स्टेशन का रुख और झेलनी पड़ती है लाइन की उलझन। अब यह परेशानी नहीं होगी।

 रेलवे काउंटर से खरीदा गया टिकट अब आप अपने स्मार्टफोन से ही रद्द कर सकते हैं। दूसरी तरफ, IRCTC की वेबसाइट का 'अवतार' बदलने के बाद कई नई सुविधाओं की सौगात रेलयात्रियों को दी गई है। अब होम पेज से ही ट्रेन की उपलब्धता की जानकारी कर सकते हैं। इसके लिए पहले की तरह अब लॉग-इन नहीं करना पड़ता। साथ ही वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर को नई वेबसाइट के साथ आम यूज़र के लिए पेश किया गया है। 

इस फीचर की मदद से यूज़र वेटलिस्टेड और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की संभावना के बारे में जांच सकते हैं। अगर आप टिकट बुक करने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है।

आपको बता दें कि जिन यूज़र ने रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक किया है, और किसी वजह से वे अपना टिकट रद्द करवाना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस लिंक पर https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf क्लिक करना होगा। यहां यूज़र को अपना PNR No., ट्रेन नंबर कैप्चा सहित डालना होगा। सबकुछ डालने के बाद टिक करें और सबमिट का बटन टैप कर दें।