'बराबरी मांगने वाली पत्नी की पिटाई की जाए'- सऊदी अरब का हैरान करने वाला वीडियो

नई दिल्ली (17 मई) : महिला-पुरुषों के अधिकारों की बराबरी को लेकर दुनिया कहां से कहां पहुंच गई है।  लेकिन सऊदी अरब में कुछ उल्टी दिशा में ही काम हो रहा है। सऊदी अरब के राष्ट्रीय टेलीविजन पर कथित तौर पर प्रसारित हुआ एक वीडियो सुर्खियों में है।

समाचार वेबसाइट AWDNEWS.COM  की रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो हैरान करने वाला है। इसमें एक चिकित्सक लोगों को 'पत्नी की पिटाई'  से संबंधित 'गुर'  सिखा रहा है। वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो इस साल फरवरी में दिखाया गया है लेकिन यह चर्चा में तब आया जब अप्रैल 2016 में इसे अमेरिका में मध्यपूर्व से संबंधित एक रिसर्च संस्था द्वारा दिखाया गया। वेबसाइट के अनुसार सऊदी सरकार ने इस वीडियो को अपनी मंज़ूरी दी थी जिसके बाद इसे राष्ट्रीय टेलीविज़न पर दिखाया गया।

चिकित्सक ख़ालिद अल-सक़ाबी की ओर से इस वीडियो में कहा जा रहा है कि "वह जानते हैं कि पत्नी को पीटने का मुद्दा काफी दुखदायी होता है जिसके काफी खतरे भी हैं। लेकिन अल्लाह की मंजूरी से हम यह पुल सुरक्षित तरीके से पार कर लेंगे।"

 चिकित्सक ने इस बात पर ज़ोर दिया कि 'पत्नी को पीटने से पहले कुछ जरूरी इस्लामी बातों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि पत्नी को पीटने का मकसद अपना गुस्सा निकालना नहीं, बल्कि उसे अनुशासन में रखना है।'

इसके अलावा यह शख्स कह रहा है कि औरत की पिटाई किसी रॉड या नुकीले सामान से नहीं करनी चाहिए बल्कि दांत साफ करने वाले औज़ार या फिर रुमाल से करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि डॉक्टर साहब के मुताबिक 'पत्नी को बस यह एहसास दिलाना जरूरी है कि उसने अपने पति के साथ गलत व्यवहार किया है।' ख़ालिद ने अफसोस जताया कि कुछ पत्नियां अपने पति के साथ बराबरी की जिंदगी जीना चाहती हैं और यही वह वजह है जिसके लिए पत्नी की पिटाई की जानी चाहिए।

देखें वीडियो-

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=C9bRjK464Uw[/embed]