Blog single photo

होली के हुड़दंग में फोन में चला जाए पानी तो तुरंत अपनाएं ये टिप्स

होली का त्योहार सभी को बेहद पसंद होता है। बिना पानी और रंग के होली के त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। होली खेलने के दौरान पानी से भीगना और अलग-अलग रंगों में रंग जाने का अलग ही मजा होता है।

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 मार्च): होली का त्योहार सभी को बेहद पसंद होता है। बिना पानी और रंग के होली के त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती। होली खेलने के दौरान पानी से भीगना और अलग-अलग रंगों में रंग जाने का अलग ही मजा होता है। होली के त्योहार में सबसे बड़ा खतरा होता है मोबाइल फोन को। आमतौर पर लोग होली खेलने के दौरान अपने फोन को बचाने की हर संभव कोशिश करते हैं, लेकिन होली की मस्ती में कभी-कभी फोन की सेफ्टी में चूक हो ही जाती है। स्मार्टफोन में होली खेलने के दौरान अगर पानी चला जाए तो आपके फोन के खराब हो जाने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो फोन के पानी में भीग जाने की स्थिति में आपको अपनाने चाहिए। 

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए या पानी से भीग जाए तो तुरंत उसे स्विच ऑफ कर दें। भीगा हुआ फोन इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है क्योंकि पानी फोन के सर्किट्स को नुकसान पहुंचा सकता है और स्मार्टफोन हमेशा के लिए खराब हो सकता है। स्मार्टफोन को ऑफ करने के बाद उसे साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें और फिर इसे किसी पेपर टिशू या किचन टॉवल में लपेट दें ताकि वह फोन में मौजूद पानी को सोख ले। इसके बाद तुरंत फोन से सिम कार्ड और मेमरी कार्ड निकाल लें और फोन को हर तरफ से झटकें ताकि उसके भीतर गया पानी बाहर आ जाए। इसके बाद अपने फोन को आप कच्चे चावलों से भरे डिब्बे में चावलों के बीच रखकर डिब्बे को टाइट बंद कर दें। चावल के दाने फोन में मौजूद सारी नमी को सोख लेते हैं। इसके बाद फोन को चावल के डिब्बे में 24-48 घंटे तक रखे रहनें दें।आप फोन को सुखाने के लिए इसका बैक पैनल खोलकर सीधे धूप में भी रख सकते हैं। धूप में भी कुछ ही देर में फोन में मौजूद सारा पानी सूख जाता है। हालांकि ऐसा करने में यह ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा तेज धूप में बहुत देर तक फोन न रखें क्योंकि गर्मी से इसके प्लास्टिक कॉम्पोनेंट पिघल भी सकते हैं।जैसे ही फोन ऑन हो तो जल्द से जल्द इसके अपने पूरे डेटा का बैकअप ले लें। संभव है कि फोन के कुछ पार्ट में खराबी आ गई हो और वे समय के साथ खराब हो जाएं इसलिए आपके फोन में मौजूद डेटा हमेशा के लिए चला जाएगा।  फोन के पानी में भीग जाने पर कभी भी इसे हेयरड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें। हेयरड्रायर की हवा बहुत गर्म होती है और इससे फोन के इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स खराब हो सकते हैं। इसके अलावा फोन को सुखाने के लिए उसे किसी हॉट अवन या रेडियेटर पास भी न रखें।

Tags :

NEXT STORY
Top