ओलंपिक 'गोल्ड मेडल' में कितना होता है गोल्ड? जानकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली (3 अगस्त): रियो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना किसी भी खिलाड़ी के लिए जिंदगी भर का सपना होगा। दुनिया भर के 206 देशों के खिलाड़ियों का लक्ष्य होगा कि वह अपनी सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस के जरिए इसे हासिल करे। इसके लिए वह सालों तक लगातार जीतोड़ मेहनत और प्रैक्टिस करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके बदले में जीतने पर उन्हें क्या मिलता है? जीत हासिल करने पर मिलने वाले गोल्ड मेडल की असल में कितनी कीमत होती है? इसमें कितना गोल्ड होता है?

- आपको बता दें, खिलाड़ियों की मेहनत की तुलना में देखा जाए, और केवल मेडल की वास्तविक कीमत पर गौर किया जाए तो ये बेहद कम है।

- आपको जानकर हैरानी होगी, हमेशा की तरह सोने के तमगे में इस बार भी चांदी की मात्रा अधिक और सोने की कम होगी।  - सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार रियो ओलंपिक में जो स्वर्ण पदक तैयार किये गये हैं, उनमें 494 ग्राम चांदी और केवल 6 ग्राम सोना मिला है।  - बाजार में इसकी कीमत 587 डॉलर (लगभग 39 हजार रूपये) है। - ओलंपिक में आखिरी बार शुद्ध सोने के बने स्वर्ण पदक 1912 में स्टाकहोम ओलंपिक के दौरान तैयार किये गये थे।  - ब्राजील ने रियो ओलंपिक खेलों के लिये 5000 से अधिक पदक तैयार किये हैं। इनमें स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक शामिल हैं।