जानें, कैसा है पोकेमॉन गो मोबाइल गेम, लॉन्च से पहले कैसे खेलें भारत में

नई दिल्ली(15 जुलाई): पिछले कुछ दिनों पॉकेमॉन गो की खबरें इंटरनेट पर वायरल है। हाल में इस गेम को विदेशों में लॉन्च किया गया है और लॉन्च होने के एक सप्ताह में ही इसके डाउनलोड के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस गेम को एंडरॉयड और आईओएस उपभोक्ताओं के लिए पेश किया गया है।

परंतु आप जानना चाहेंगे कि इस पॉकेमॉन गो में है क्या और कैसे इसे खेलें

पोकेमॉन गो गेम के लिए आग्यूमेंटेड रियालिटी का उपयोग किया गया। इसमें गेम के जरिए आप वास्तविक ​दुनिया के माध्यम से वर्चुअल दुनिया की सैर करते हैं। गेम के दौरान मुख्य कैरेक्टर जिसका नाम पोकेमॉन है आपको ढूंढ़ना है।खास बात यह कही जा सकती है कि इसमें वास्तविक दुनिया को गेमिंग प्लेटफॉर्म में पेश किया गया है। अर्थात फोन में छुप दिख रहे पोकेमॉन को आप अपने आसपास ढूंढेंगे।

ऐसे में एक जगह बैठकर मोबाइल गेम खेलने के बजाए आपको अपने आस-पास स्थित सभी जगहों को देखना है और पोकेमॉन को पकड़ना है। गेम की शुरुआत में आपसे कुछ निजी जानकारियां मांगी जाएंगी। वहीं पाके मॉन को पकड़ने के लिए आपके पास एक ट्राइनर होगा। इस ट्राइनर को आप कस्टमाइज कर सकते हैं। वहीं स्थिति के अनुसार पोकेमॉन अपनी जगह भी बदलता रहता है।इस तलाश के लिए आप अपने शहर के किसी भी हिस्से में जा सकते हैं और उसी के अनुसार पोकेमॉन अपनी​ स्थिति भी बदलता है। वहीं जब इस गेम को आप ओपेन करते हैं तो आपको कैमरा, मैप और जीपीएस सभी एक्टिवेट हो जाते हैं और आपके लोकेशन के अनुसार मैप आता रहता है। ऐसे में जब पोकेमॉन दिखाई दे तो स्क्रीन पर स्वाइप कर उसे पकड़ सकते हैं।पॉकेमॉन गो गूगल मैप्स इस्तेमाल करता है।

अगर आप किसी झील वगैरह के पास हैं तो आपको वॉटर पोकेमॉन ढूंढना होगा, अगर जंगल या पार्क में हैं तो ग्रास या बग टाइप का पोकेमॉन तलाश करना होगा।गेम में कई लेवल हैं और जैसे-जैसे इन लेवल को आप पार करते जाएंगे वैसे-वैसे पोकेमॉन को पकड़ना और मुश्किल होता जाता है। पोकेमॉन काफी ताकतवर होने लगता है। ऐसे में आपके पास एक पोकेडेक्स होगा इससे आप पोकेमॉन को पकड़ने के लिए ज्यादा ताकतवर समान ले सकते हैं। जैसे इसमें एक ग्रेट बॉल है इसकी मदद से आप तेजी से शॉट मार सकते हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इसके माध्यम से आपको बिल्कुल एक नए तरह का गेम खेलने को मिलेगा।

जहां तक गेम में कमी की बात है तो ध्यान रहे कि बिना इंटरनेट इसे खेला नहीं जा सकता। वहीं भारी-भरकम ग्राफिक्स और जीपीएस व कैमरा एक्टिव होने की वजह से काफी बैटरी खपथ भी होगी। यदि आप एक जगह बैठकर मोबाइल गेम खेलना पसंद करते हैं तो भी यह आपके लिए नहीं है। यह गेम आपका ईमेल अड्रेस, आईपी अड्रेस, वेब पेज यूज्ड और लोकेशन को ट्रैक करता है। यानी इस गेम को खेलने पर आपका पूरा गूगल अकाउंट गेम डेवलपर्स निऐंटिक के पास होगा।भारत में पोकेमॉन गो गेम को फिलहाल लॉन्च नहीं किया गया है। ऐसे में गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा। हालांकि कंपनी ने यह भरोसा दिलाया है जल्द ही विश्व के अन्य देशो में लॉन्च किया जाएगा। परंतु लॉन्च होने से पहले यदि एंडरॉयड उपभोक्ता इस गेम को खेलना चाहते हैं तो आप गूगल सर्च पर जाकर पोकेमॉन गो एपीके लिखकर सर्च करेंगे तो मिल जाएगा। इसके बाद एपीके फाइल को आपको अपने पीसी या मोबाइल में डाउनलोड कर अपने फोन में उसे इंस्टॉल करना होगा।