500-1000 के नोट बंद होने से मिलेगा सस्ता घर!

नई दिल्ली (10 नवंबर): 500 और हजार के नोट बंद होने की घोषणा के 2 दिन बाद सरकार ने एक और सपना देखा है। वित्त मंत्रालय की तरफ से दिए गए विज्ञापन में नोट बंद होने के फायदे गिनाए गए हैं और उन फायदों में एक सपना हर हिंदुस्तानियों के लिए सस्ते घर का भी है।

दरअसल रियल एस्टेट की पहचान कालेधन को सफेद में बदलने वाले बिजनेस के तौर में होती है। अब मोदी सरकार के नोट बंद करने के फैसले से ऊंची-ऊंची बिल्डिंग में फ्लैट लेकर काला धन सफेद करने वाले लोगों और बिल्डरों पर नकेल कसी गई है।

काला धन रखने वालों के लिए अब बड़ी मात्रा में पैसा जमा रखना मुश्किल होगा और भारी भरकम कैश के जरिए घर लेना भी मुश्किल होगा। ब्लैकमनी वाले निवेशक रियल एस्टेट में पैसा नहीं लगा पाएंगे और बिल्डर्स को मजबूरन प्रॉपर्टी के रेट्स गिराने होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि प्रॉपर्टी की कीमतें गिरेंगी और रियल एस्टेट में पारदर्शिता आएगी।  

देश की ऊंची-ऊंची इमारतों में एक छोटा सा फ्लैट या फिर एक अपना घर हर आम लोगों की चाहत है। लेकिन इन घरों की ऊंची कीमतों की वजह से आम लोगों को घर लेना मुश्किल हो रहा था। लेकिन अब रियल एस्टेट में सुधार आने की उम्मीद है।