दिल्ली: पारे ने तोड़ा रिकॉर्ड, 43 डिग्री को किया पार

वरुण सिन्हा, नई दिल्ली (2 मई) : आज दिल्ली में मौसम का सबसे गर्म दिन है। दिल्ली का पारा आज 43.2 डिग्री तक पहुंच गया है। तपती गर्मी से आम जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। मई की शुरू में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों गर्मी और सितम ढाएगी। बताया जा रहा है कि दिल्ली के अलावा देश के कुछ अन्य भागों में भी गर्मी अपना कहर बरपा रही है। उधर, मौसम वैज्ञानिकों ने आने वाले दिनों में कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं जताई है।

उधर, जैसलमेर में प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। भारत पाकिस्तान सीमा पर गर्मी का पारा 50 के पार पहुंच चुका है। प्रचंड गर्मी की वजह से जवानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

इन इलाकों में रहने वाले लोग दोपहर में घर से बाहर नहीं निकल रहे। कई इलाकों में तो गर्मी की वजह से कर्फ्यू जैसे हालात लग रहे हैं। 

उधर, यूपी के कानपुर में गर्मी दिखा रही है प्रचंड रूप। वहां पारा 43 डिग्री पर पहुंचा। दोपहर में लू और गर्म हवाओं ने आम जनजीवन को किया है प्रभावित । कानपुर में कई लोग हुए लू के शिकार। लोग वहां गर्मी से बचने के लिए कर रहे हैं तरह तरह के उपाय।