16 जनवरी से ऑनलाइन होटल बुकिंग पर रोक, इस वजह से लिया गया फैसला



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (29 दिसंबर): अगर आप ऑनलाइन होटल बुक करते हैं तो आप के लिए बड़ी खबर है। अब पूर्वी भारत में मेकमाईट्रिप (makemytrip) और गोआइबिबो (goibibo) से होटल बुकिंग करना मुश्किल हो सकता है। पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा समेत 13 राज्यों के होटल मालिकों ने ये फैसला लिया है कि 16 जनवरी से मेकमाईट्रिप और गोआईबीबो से होटल बुकिंग बंद कर दी जाएगी। बाकी राज्यों के होटल एसोसिएशन भी जल्द इस तरह का फैसला ले सकते हैं।

होटल मालिकों ने ये फैसला ज्यादा कमीशन और डिस्काउंट से परेशान होकर लिया है। होटल कारोबारी ऑनलाइन पोर्टल्स पर छूट से परेशान हैं। ये पोर्टल बिना होटल से बात किए डिस्काउंट देते हैं। बता दें कि इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में अहमदाबाद के होटलों ने गोआइबिबो और मेकमाईट्रिप की बुकिंग कैंसिल कर दी थी.

क्या है मामला? होटल मालिकों और मेकमाईट्रिप, गोआइबिबो के बीच सबसे बड़ा विवाद कमीशन को लेकर है. होटल मालिक 15 फीसदी से ज्यादा कमीशन नहीं देना चाहते हैं, जबकि मेकमाईट्रिप 22 फीसदी से कम नहीं लेना चाहता है। होटल मालिकों का कहना है कि कई मामलों में 40 से 50 फीसदी तक ये पोर्टल कमीशन लेते हैं। इस कमीशन के बाद भी वो अपने पोर्टल पर कस्टमर्स को कई लुभावने ऑफर और डिस्काउंट देते हैं जिससे होटल मालिकों का बिजनेस प्रभावित हो रहा है. इसलिए होटल एसोसिएशन इसके विरोध में खड़े हुए हैं।

अभी पूर्वी भारत के होटल के एसोसिएशन ने फैसला किया है, लेकिन जल्द ही उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत के होटल एसोसिएशन भी इस तरह का फैसला लेने का मन बना रहे हैं। इन एसोसिएशन के अंदर आए होटल्स को एक एडवाइजरी जारी की गई है कि 16 जनवरी के बाद से बुकिंग न लें। हालांकि मेकमाईट्रिप का कहना है कि इन एसोसिएशन से उनकी बाचतीत चल रही है।