डिजाइनर्स युनिफार्म पहनेंगी रेलवे की होस्टेस, ऐसे होंगे सभी स्टाफ के युनिफार्म

नई दिल्ली (19 सितंबर): आने वाले समय में रेल यात्रा के दौरान अगर आपको हवाई यात्रा के दौरान आपको असिस्ट करने वाली एयर होस्टस की तरफ युनिफार्म पहले कोई आगे बढ़े तो चौकियेगा नहीं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु की रेल हवाई स्पीड से भले ना दौड़े पर रेलवे के मेकओवर में लगी रेलवे अपने स्टाफ को तो डिजाइनर्स युनिफार्म पहनाने की तैयारी में जुट गई है। 

रेल कर्मीयों के लिए युनि्फार्म बनाने का जिम्मा सौपा गया है देश की मशूहर फैशन डिज़ाइनर ऋतू बेरी को।  जिसे बेरी ने पूरा कर अंतिम मुहर लगाने के लिए अपने सारे डिजाइन रेल मंत्रालय को सौप दिया है अब फैसला लेना है रेलवे को। आईये हम आपको दिखाते है नये डीजाइनर लूक के ये नये युनिफार्म देखने में कैसे  है।

सबसे पहले बात करते है स्टेशन मेनेजर या फिर स्टेशन सुप्रीटेंडेंट की मौजूदा समय में इनकी युनिफार्म होती है सफेद शर्ट और पेंट। गर्मीयों में हाफ और सर्दियों में फूल। अब इनका युनिफार्म होगा ब्लैक हॉफ जैकेट ्अंदर सफेद शर्ट उपर से रेड टाई जिस पर रेलवे का लोगो होगा। 

चीफ टिकटींग एक्जामीनर्स - मौजूदा समय में इनकी युनिफार्म है ब्लू सुट जिसके स्लीव पे पीली स्ट्राइप्स बनी होती है साथ में बलू टाई जिस पर रेलवे का लोगो होता है। अब ये बदल कर रेड या फीर ब्लेक हॉफ जैकेट अंदर सफेद शर्ट साथ में लाल कलर की टाई

रिजर्वेशन बुकिंग स्टाफ  - फिलहाल में ब्लैक पेंट और सफेद शर्ट पहनते है लेकिन नये युनिफार्म में हॉफ डीजाइनर्स जैकेट ऑफ व्हाइट शर्ट, स्टेली कलर का जैकेट और उसी कलर की पट्टी वाली शर्ट 

एसी कोच इंचार्ज - ब्लैक पैंट और व्हाइट शर्ट जो बदल जायेगा ब्लू पैंट खाकी कलर की कोर्ट के साथ समर में हॉफ विटर में फूल 

हॉउस कीपींग स्टाफ - मौजूदा समय में ब्लू कलर की पैंट शर्ट अब होगा ऑफ व्हाइट शर्ट उपर के हिस्से में ऑरेंज कलर 

चीफ कैंटरिंग इंचार्ज  - मौजूदा समय में व्हाइट शर्ट और डार्क पैंट जो की होगा रेड कलर का जैकेट निचे पैंट रॉयल ब्लू कलर की। 

वेटर - मौजूदा समय में ब्लू पैंट सफेद शर्ट जो की होगी सफेद शर्ट, ब्लू जैकेट वीथ रैपर,साथ में टु कलर की शर्ट 

कूली - मौजूदा समय में रेड कलर की शर्ट जो की बदल जायेगी लांग रेड डीजाइनर कुर्ता निचे में ब्लेक स्ट्राइपस वाली पैंट 

लोकोमोटिव ड्राइवर - मौजूदा समय में लाइट शर्ट और डार्क पैंट जो की होगी ब्लू सुट में साथ में समर के लिए हॉफ डिजाइनर्स जैकेट 

गार्ड -गार्ड के लिए अभी सफेद शर्ट और पेंट होती थी जो की होगी लाइट ऑरेंज या फिर लाइट ग्रीन जैकेट साथ में रॉयल ब्लू पैंट 

कर्मशीयल कलर्क - कर्मशीयल कलर्क डार्क पैंट और लाइट शर्ट पहनते थे जो की अब फुल शर्ट वीथ ब्लेक नेक और पॉकेट मार्क वही महिलाओ के लिए लाइट ब्लू साड़ी लाइट ब्लू सुट वीथ रॉयल ब्लू पॉयजामा। 

रेलवे जैसे की इन डिजाइन पे अंतिम मुहर लगायेगी इसके बाद ये युनिफार्म बनने को तैयार हो जायेगा। मौजूदा समय में रेल स्टाफ को गर्मीयों में साल में दो युनिफार्म वही सर्दीयों में हर अलटरनेट इयर में युनिफार्म के कपड़े दिये जाते है साथ में 450 से 500 रुपये तक सिलाई के पैसे।

इस बार रेलवे को ये तय करना होगा की बेरी के डीजाइन किये गये कपड़े कहॉ सीलाये जाये जिसे इनकी फीटिंग और स्टाईन बना रहे। साथ में जरुरत पड़ी तो सिलाई के लिए मिलने वाले पैसे लो बढ़ाया जा सकता है।