ब्रिटेन के अस्पतालों समेत 99 देशों पर सबसे बड़ा साइबर अटैक, मांगी फिरौती

नई दिल्ली ( 12 मई ): इंग्लैंड के अस्पतालों पर बड़ा साइबर अटैक किया गया है। नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) से जुड़े कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया है। इस साइबर अटैक के तहत लंदन, ब्लैकबर्न और नॉटिंघम जैसे शहरों के हॉस्पिटल और ट्रस्ट के कंप्यूटर्स हैक कर लिए गए हैं।


इंग्लैंड में साइबर अटैक की वजह से तमाम अस्पतालों की सेवाएं बाधित हो गई हैं और लोगों को इलाज तक नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं पर ये साइबर अटैक लंदन, नॉर्थवेस्ट इंगलैंड और देश के अन्य हिस्सों में पड़ा है। साइबर अटैक के कारण कम्प्यूटर लॉक हो गए हैं।


ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अब 99 देश इस साइबर अटैक की चपेट में हैं। इसके तहत लगभग 75 हजार कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया है। ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस को निशाना बनाने वाले इस रैंजमवेयर का नाम WanaCrypt0r 2.0 है।


स्वास्थ्य सेवाओं पर साइबर अटैक के चलते लोगों को बेहद जरुरी स्थिति में ही अस्पतालों का रुख करने के लिए कहा जा रहा है। दरअसल, डॉक्टर अभी सिर्फ आपातकालीन सेवाएं ही दे पा रहे हैं। इसकी वजह वो साइबर अटैक है, जिसकी वजह से उनके कंप्यूटर सिस्टम ठप पड़ गए हैं और लोगों की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही है।

एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता संगठन ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि संदिग्ध साइबर अटैक की वजह से नेशनल हेल्थ सर्विस सिस्टम को बंद किया जा चुका है,ताकि इस हैकिंग से निपटा सके सके।


एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट पर खबर दी गई है कि अस्पताल के कंप्यूटर शुरू तो हो रहे हैं, पर एक प्रोसेस के बाद स्क्रीन पर मैसेज आने की वजह से आगे नहीं बढ़ पा रहे। उनसे सिस्टम ऑन करने के नाम पर धन की मांग की जा रही है।