हॉंग-कॉंग की युवा नेत्री बोली बार-बार करूंगी 'गंदी बात'

नई दिल्ली (12 अक्टूबर): हॉंग-कॉंग की एक युवा नेता यु वाई-चिंग ने पब्लिक फोरम पर यौन संबंधों के लिए 'अशिष्ट शब्दों' के इस्तेमाल को जायज बताया है। हॉंग-कॉंग की विधान परिषद की सदस्य यु वाई-चिंग ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान चीन की स्थानीय बोली में कुछ अशिष्ट शब्द कहे थे। उन्होंने कहा है कि ऐसी शब्दों का इस्तेमाल करने पर उन्हें कोई पछतावा नहीं है और वह आगे भी वह विधान परिषद की बैठकों में जरूरत पड़ने पर ऐसे 'गंदे' शब्दों का इस्तेमाल करती रहेंगी।

यंगइंस्पिरेशन नाम की एक स्थानीय पार्टी की 25 साल की इस नेता का मानना है कि किसी भी मुद्दे पर लोगों की दिलचस्पी जगाने के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने में कोई हर्ज नहीं। यु ने कहा कि अगर ऐसे शब्दों के इस्तेमाल से उनकी बात सही तरीके से समझी जा रही है, तो वह आगे भी ऐसा करती रहेंगी। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक यह पूरा विवाद तब शुरू हुआ जब यु ने पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में यौन संबंध के लिए स्थानीय बोली में कहे जाने वाले एक अशिष्ट शब्द का इस्तेमाल किया।

उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग के युवा लोगों को हो रही घर की समस्या के बारे में चर्चा करते हुए इन शब्दों का इस्तेमाल किया। यु ने कहा कि युवाओं को संबंध बनाने के लिए ढंग की जगह भी नहीं मिल पाती, उनके पास अपना घर होना चाहिए। खास बात यह है कि इस मुद्दे पर यु की पार्टी भी उनके साथ है। उनकी पार्टी के अन्य नेता भी यह कहते हुए उनका समर्थन कर रहे हैं कि इन दिनों युवाओं के बीच इस तरह की भाषा आम है।