ग्लू से पाट दी गयी हैं हांगकांग की सड़कें

नई दिल्ली (16 मई): चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के विधानमंडल दल के नेता झांग डी जियांग के हांग-कांग दौरे को लेकर हांग-कांग पुलिस ने अभी से कड़े सुरक्षा इंताजाम शुरु कर दिये हैं। पानी से भरे बैरिकेड और मेटल डिटेक्टरों से पूरे शहर को छाबनी में तब्दील कर दिया गया है। हांग-कांग में आज़ादी की बढ़ती आवाज़ और विरोध प्रदर्शनों से चीन सरकार काफी नाराज़ और परेशान है।

झांग का दौरा हांग-कांग की नब्ज़ टटोलकर अगला कदम उठाना है। झांग के प्रवास के दौरान प्रदर्शनकारी उग्र होकर हिंसक प्रदर्शन न करने लगें, इसलिए पुलिस अभी से रक्षात्मक उपायों में लग गयी है। हांगकांग की फुटपाथों और सड़कों पर एक खास तरह का ग्लू डाला जा रहा है। जिससे फुटपाथ के पत्थर और टाइल्स न उखड़ सकें। फरवरी में हुए हिंसक घटनाओं के दौरान प्रदर्शनकारियों ने फुटपाथ के पत्थर उखाड़ कर पुलिस कर्मियों पर फेंकना शुरु कर दिये थे।

इसलिए इस बार झांग का विरोध करने सड़क उतरे प्रदर्शनकारियों को फुटपाथ उखाड़ने से रोकने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है। हांगकांग के मानवाधिकार मंच के नेता शाम टीज़किट ने कहा है कि आजकल शहर की सड़को पर घूमते वक्त ऐसा लगता है कि आप हांगकांग में नहीं बल्कि नॉर्थ कोरिया में हैं। उन्होंने कहा कि जिस मकसद से झांग यहां आ रहे हैं वो सफल हो ही नहीं सकता। क्यों कि हांगकांग प्रशासन वास्तविक परिस्थितियों पर पर्दा डालने का प्रयास कर रहा है।