शहद में हैं चमत्कारी गुण, ऐसे करें सेवन

नई दिल्ली (21 अप्रैल): बताया जाता है कि शहद धरती पर पाया जाने वाला सबसे पुरानी मीठी चीज। स्वाद में ये जितना मीठा होता है सेहत के लिए उससे भी ज्यादा पायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से शरीर को स्फूर्ति, शक्ति और ऊर्जा मिलती है। शहद से शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं। शहद मोटापा घटाता भी है और शहद मोटापा बढ़ाता भी है। मीठे शहद के गुणों से रोगी व्यक्ति स्वस्थ हो सकता है। हमारे यहां सदियों से शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जा रहा है। आज भी आपको लगभग हर रसोई में यह स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ अवश्य ही मिल जाएगा। स्वाद में मीठे शहद में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो आज मेडीकल साइंस भी पूरी तरह स्वीकार करने लगा है। इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है जिससे एनीमिया और खून की कमी की स्थिति में लाभ होता है। उसी तरह शहद का अलग अलग तरीके से सेवन करने से फायदे भी अलग अलग ही मिलते हैं। 

शहद में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिेए जरूरी है। इतना ही नहीं कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है। शहद के सेवन से जहां आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इतना ही नहीं इसके नियमित से सेवन से खून साफ होता है और दिल की बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

शहद के सेवन के फायदों...

- रोजाना दो चम्मच शहद खाने से बालों को गिरने से रोका जा सकता - नियमित रूप से शहद के सेवन से शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है - मांसपेशियां मजबूत करने के लिए शहद का सेवन काफी फायदेमंद रहता है - ठंडे पानी में शहद मिलाकर प्रतिदिन पीने से त्वचा का रंग साफ होता है और इसमें निखार आता है - नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचा जा सकता है। शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है।