इस तेज तर्रार IPS के सामने कांपते हैं अपराधी...

नई दिल्ली (4 अगस्त): देश में ऐसे कई अफसर हैं जो अपनी ईमानदारी के चलते लोगों के बीच खासे फेमस हैं। इनमें से कई महिलाएं अफसर भी हैं जो बहादुरी के साथ सिस्टम से जूझ रही है। आज महिला पुलिस अफसरों की कुल संख्या पुलिस की 6.11 फीसदी है।

भले ही इनकी संख्या कम है, पर इनमें हौसले में कोई कमी नहीं है...

सौम्या सांबशिवन - हिमाचल प्रदेश के सिरमौर की एसपी सौम्या सांबशिवन के नाम से अपराधी खौफ खाते हैं। - सौम्या की गिनती एक तेज तर्रार IPS अफसर के रूप में होती है। - उन्होंने सिरमौर के खनिज माफियाओं पर जबरदस्त कार्रवाई की है। - बता दें कि SP सौम्या सांबशिवन ने खनिज माफियाओं से चार दिनों में 11 लाख रुपए की वसूली की है। - माइनिंग डिपार्टमेंट जो काम एक साल में नहीं कर पाया, उसे सौम्या ने 4 दिनों में कर दिया।

मीरा बोरवंकर - मीरा बोरवंकर महाराष्ट्र कैडर की पहली आईपीएस ऑफिसर थी। - मीरा ने मुंबई में आईपीएस रहते हुए दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन गैंग के कई सदस्यों को सलाखों के पीछे ढकेला। -1994 में उन्होंने जलगांव में एक बड़ा सेक्स स्कैंडल पकड़ाया था, जिसमें स्कूल की बच्चियों से लेकर कॉलेज की लड़कियों को देह व्यापार में ढकेलने की बात सामने आई थी। - मीरा बोरवंकर से प्रेरणा लेकर ही 2014 में मर्दानी फिल्म बनाई गई थी। इस फिल्म का मुख्य किरदार रानी मुखर्जी ने निभाया था।