देखें VIDEO: Honda की नई ऐसी Super Bike जो कभी नहीं गिरेगी!

नई दिल्ली ( 10 जनवरी ): बाइक बनाने वाले कंपनियों में दमदार और तकनीक से लैस बाइक लाॅन्च करने की होड़ मची हुई है। इसी के तहत BMW के बाद Honda एक ऐसी बाइक लेकर आया है जो 'राइडिंग असिस्ट' तकनीक से लैस है। होंडा ने अपनी ये सुपरबाइक अमेरिका के लास वेगास में चल रहे CES 2017 में लॉन्च की है। असल में इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये कभी गिरती नहीं है, जी हां! ये ऐसी तकनीक से लैस है जिससे ये अपना बैलेंस खुद बनाने में सक्षम है और इसे खड़ा करने के लिए किसी स्टैंड की ज़रूरत नहीं होती। कंपनी ने इसे सिलिकन वैली के सेंटर पर विकसित किया है।

ये स्पेशल बाइक है!बता दें कि होंडा ने इस तकनीक का सबसे पहले इस्तेमाल अपने रोबोटिक्स डिविजन में किया था। होंडा ने इसे अपने रोबोट असीमो के बैलेंस को बेहतर बनाने के लिए किया था। होंडा का कहना है कि ये तकनीक सेंसर आधारित है और जानती है कि बाइक किस दिशा में गिरने जा रही है। जैसे ही बाइक किसी एक दिशा में गिरने लगती है ये तकनीक उसे विपरीत दिशा की तरफ संभालने लगती है। कंपनी के मुताबिक यह तकनीक हर सेकंड हजारों बार यह काम कर सकती है और इसीलिए उसके लड़खड़ाने या गिरने की संभावना नहीं रहती। बेहतर संतुलन के लिए यह तकनीक गुरुत्वाकर्षण के केंद्र में भी सुधार करती है।

बाइक से गिरने का खतरा हुआ कम!बता दें कि टूव्हीलर्स चलने वाले अच्छे से जानते हैं कि उन्हें राइड करते हुए बैलेंस करना कितनी बड़ी चुनौती होती है। ज्यादातर टूव्हीलर एक्सीडेंट भी संतुलन बिगड़ जाने से ही होते हैं। ये बाइक एक्सीडेंट की ज्यादातर आशंकाओं से मुक्ति दे सकती है।