ये है दुनिया की सबसे फुर्तीली होंडा कार !

होंडा ने दावा किया है कि 2017 सिविक टायप आर दुनिया की सबसे फुर्तीली फ्रंट-व्हील-ड्राइव कार है। इसे पिछले महीने जिनेवा मोटर शो-2017 के दौरान पेश किया गया था। नई सिविक टायप आर की रफ्तार जांचने के लिए इसे जर्मनी के मशहूर रेस ट्रैक नॉर्डस्क्लिफ पर दौड़ाया गया। यह ट्रैक करीब 20 किलोमीटर तक फैला हुआ है, इस कार ने ट्रैक का एक लैप (एक चक्कर) 7 मिनट 43.8 सेकंड में पूरा किया।

इससे पहले साल 2014 में पुरानी टायप आर ने नॉर्डस्क्लिफ ट्रैक का एक चक्कर 7 मिनट 50.6 सेकंड में पूरा किया था। यह रिकॉर्ड अक्टूबर 2016 में फॉक्सवेगन गोल्फ जीटीआई क्लबस्पोर्ट एस ने तोड़ दिया था, इसने 7 मिनट 47.19 सेकंड में चक्कर पूरा किया था। अब फिर से सिविक टायप आर इस ट्रैक की किंग बन गई है।

2017 सिविक टायप आर को दसवीं जनरेशन की होंडा सिविक पर तैयार किया गया है, इस में मौजूदा मॉडल वाला 2.0 लीटर का वीटेक टर्बो इंजन कुछ नए बदलाव के साथ दिया गया है, इस वजह से इसकी पावर बढ़ी है। इसकी पावर 320 पीएस और टॉर्क 400 एनएम है। इस में पहले की तुलना में 10 पीएस की ज्यादा पावर मिलती है। नई टायप आर को केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही उतारा गया है।

होंडा का दावा है कि नई सिविक टायप आर पहले की तुलना में 16 किलोग्राम हल्की और 38 फीसदी ज्यादा मजबूत है। चौड़े टायर, लम्बा व्हीलबेस और नए मल्टी-लिंक सस्पेंशन की वजह से नई टायप आर ने यह रिकॉर्ड बनाया है।



कारदेखो


ये है दुनिया की सबसे फुर्तीली होंडा कार !