इस तारीख को लॉन्च हो रही है नई होंडा सिटी, जानिये क्या है खास

भारतीय कार बाजार में होंडा सिटी का फेसलिफ्ट अवतार दस्तक देने को तैयार है। यहां इसे 14 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। डीलरशिप पर इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी हैं, इसे 21,000 रूपए में बुक कराया जा सकता है। क्या खासियतें समाई है नई होंडा सिटी में, जानेंगे यहां...

नई होंडा सिटी का डिजायन नई अकॉर्ड की तरह नया है, इसमें आगे की तरफ नई अकॉर्ड से मिलते-जुलते स्कवायर हैडलैंप्स दिए गए हैं। इसका फ्रंट बम्पर भी नया है। फ्रंट ग्रिल पहले से बड़ी है और एयरडैम पहले से चौड़ा है, यही वजह है कि नई सिटी पहले से ज्यादा शार्प और आकर्षक लगती है। पीछे वाले हिस्से में टेललैंप्स और बम्पर में भी नए बदलाव हुए हैं।

इन कलर में मिलेगी नई होंडा सिटी

मौजूदा होंडा सिटी छह कलर, व्हाइट के दो शेड, अर्बन टाइटेनियम, एल्बास्टर सिल्वर मैटेलिक, कार्नेलियन रेड पर्ल और गोल्डन ब्राउन मैटेलिक में मिलती है। नई सिटी भी छह कलर शेड में ही मिलेगी, नई सिटी में अर्बन टाइटेनियम और व्हाइट कलर शेड की जगह स्टील मैटेलिक और मून सिल्वर को शामिल किया गया है, बाकी चार कलर शेड मौजूदा सिटी वाले ही हैं।

पांच वेरिएंट में मिलेगी नई सिटी

मौजूदा होंडा सिटी छह वेरिएंट में मिलती है, जबकि नई सिटी पांच वेरिएंट एस, एसवी, वी, वीएक्स और जेडएक्स में मिलेगी। नई सिटी में जेडएक्स टॉप वेरिएंट वेरिएंट होगा। इस में मौजूदा सिटी वाले ई और वीएक्स (ओ) वेरिएंट नहीं आएंगे।

फीचर लिस्ट

नई सिटी के टॉप वेरिएंट जेडएक्स में एलईडी हैडलैंप्स, सनरूफ, 6 एयरबैग (संभावित), रेन सेंसिंग वाइपर, 16 इंच के अलॉय व्हील, लैदर अपहोल्स्ट्री, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स, वाई-फाई स्पोर्ट करने वाला 7 इंच का इंटरटेंमेंट सिस्टम आएगा, इस सिस्टम की स्टोरेज कैपेसिटी 1.5 जीबी है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 16 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस पहले की तरह स्टैंडर्ड मिलेंगे।

इंजन और ट्रांसमिशन

संभावना है कि नई सिटी में मौजूदा मॉडल वाले ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। मौजूदा सिटी के पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर आई-वीटेक इंजन दिया गया है, इसकी पावर 190 पीएस है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है। ऑटोमैटिक की सुविधा वी, वीएक्स और जेडएक्स वेरिएंट में मिलेगी। डीज़ल वर्जन में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर आई-डीटेक्ट इंजन दिया गया है, इसकी पावर 100 पीएस है, इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है। अटकलें हैं कि शुरूआती कीमत आक्रामक रखने के लिए इसका बेस वेरिएंट एस  केवल पेट्रोल इंजन में ही मिलेगा, इस वेरिएंट में डीज़ल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा।

कीमत

मौजूदा सिटी सेडान का बेस वेरिएंट ई है, इसकी कीमत 8.31 लाख रूपए से शुरू होती है, जो 12.65 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। संभावना है कि नई सिटी सेडान की कीमत करीब 9 लाख रूपए से शुरू होगी जो 13 लाख रूपए से ऊपर जा सकती है।

मुकाबले में मौजूद कारों से हो सकती है महंगी

होंडा सिटी सी-सेगमेंट की बादशाह मानी जाती है, लेकिन नई सिटी कीमत के लिहाज से मुकाबले में मौजूदा दूसरी कारों से थोड़ी महंगी हो सकती है, हालांकि इस में दिए गए नए फीचर और नई टेक्नोलॉजी बढ़ी हुई कीमत को जायज भी ठहराते हैं। इसका मुकाबला स्कोडा रैपिड, मारूति सियाज़ और नई हुंडई वरना से होगा है। स्कोडा रैपिड डीएसजी ऑटोमैटिक डीजल़ की कीमत 13 लाख रूपए से कम हैं।

होंडा सिटी के अलावा जल्द ही मारूति, सियाज़ का और हुंडई, वरना का फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है। संभावना है कि बिक्री को रफ्तार देने के लिए हुंडई, नई वरना को हाइब्रिड अवतार में भी उतार सकती है।

कारदेखो

इस तारीख को लॉन्च हो रही है नई होंडा सिटी, जानिये क्या है खास