एयरबैग में खामी, होंडा ने वापस बुलाई 41580 कारें

दुनियाभर में टकाटा कंपनी के एयरबैग्स की खामी कार कंपनियों के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो रही है। ताज़ा मामला होंडा इंडिया का है। कंपनी ने भारत में टकाटा एयरबैग लगी करीब 41580 कारों को वापस (रिकॉल) बुलाया है। ये सभी कारें साल 2012 में बनी हैं। इन कारों के फ्रंट एयरबैग इंफ्लेटर्स को बदला जाएगा।

होंडा सीधे संपर्क कर इस समस्या से प्रभावित कारों के ग्राहकों को इसकी जानकारी दे रही है। कंपनी के मुताबिक नजदीकी होंडा डीलरशिप पर इस समस्या को सही करवा सकते हैं। इसके लिए ग्राहक से कोई भी राशि या चार्ज नहीं लिया जाएगा। इस समस्या को सही करने में करीब 3 घंटे का वक्त समय लगेगा।

प्रभावित होंडा कारें और उनकी संख्या

  • होंडा सिटी: 32,456 यूनिट
  • होंडा जैज़: 7,265 यूनिट
  • होंडा सिविक: 1200 यूनिट
  • होंडा अकॉर्ड: 659 यूनिट
  • कुल: 41580 यूनिट

होंडा कारों के ग्राहक 17 कैरेक्टर के विन (व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर) को कंपनी की वेबसाइट में डाल कर यह पता लगा सकते हैं कि उनकी कार इस समस्या से प्रभावित है या नहीं।

टकाटा एयरबैग की खामी से होंडा का यह पांचवां ग्लोबल रिकॉल है, इससे पहले पिछले साल भी होंडा ने टकाटा एयरबैग लगी 1.90 लाख से ज्यादा कारों को वापस बुलाया था। टकाटा एयरबैग में खामी की वज़ह से बीएमडब्ल्यू, फोर्ड, निसान और टोयोटा भी बड़े पैमाने पर कारें रिकॉल कर चुकी हैं। ये समस्या साल 2013 से बनी हुई है।

कारदेखो

एयरबैग में खामी, होंडा ने वापस बुलाई 41580 कारें