होंडा बीआर-वी लॉन्च, शुरुआती कीमत 8.75 लाख रूपए

होंडा ने बीआर-वी को लॉन्च करने के साथ ही मिड साइज़ एसयूवी सेगमेंट में कदम रख दिए हैं। बीआर-वी पेट्रोल की शुरूआती कीमत 8.75 लाख रूपए होगी, यह 11.99 लाख रूपए (एक्स शो-रूम, दिल्ली) तक जाएगी। डीज़ल वेरिएंट की कीमत 9.90 लाख रूपए से शुरू होगी और 12.90 लाख रूपए (एक्स, शो-रूम दिल्ली) तक जाएगी। इसे पेट्रोल में पांच और डीज़ल में चार वेरिएंट में उतारा गया है। यह छह कलर में आएगी बीआर-वी को अमेज़ और मोबिलियो की तरह ब्रियो हैचबैक के प्लेटफार्म पर बनाया गया है। आगे से एसयूवी जैसी दिखने वाली बीआर-वी साइड से काफी हद तक एमपीवी (मल्टी परपज़ व्हीकल) जैसी दिखाई देती है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर से होगा। आइए जानते हैं कैसी है होंडा की यह नई कार...

होंडा बीआर-वी के वेरिएंट और उनकी कीमत

वेरिएंट पेट्रोल डीज़ल
8.75 लाख रूपए 9.90 लाख रूपए
एस 9.90 लाख रूपए 10.99 लाख रूपए
वी 10.90 लाख रूपए 11.85 लाख रूपए
वीएक्स 11.84 लाख रूपए 12.90 लाख रूपए
वी सीवीटी 11.99 लाख रूपए -

 

कद-काठी और डिजायन

बीआर-वी को क्या कहा जाए स्पोर्ट्स यूटीलिटी व्हीकल (एसयूवी) या फिर मल्टी परपज व्हीकल (एमपीवी) इस पर थोड़ा कंफ्यूजन हो सकता है। हालांकि होंडा इसे एसयूवी के तौर पर प्रोजेक्ट करती आई है। लेकिन हर मामले में यह एमपीवी जैसी ही है। लंबी साइड प्रोफाइल और सेवन सीटर होना इसे एमपीवी कैटेगरी में डालते हैं। वहीं बोल्ड स्टाइल का चौड़ा बोनट, दो हिस्सों में बंटी क्रोम ग्रिल, बॉडी क्लैडिंग और स्किड प्लेटें इसे एसयूवी जैसा बनाते हैं। होंडा बीआर-वी में 16 इंच के अलॉय व्हील, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी लाइट और रैपराउंड टेल लाइट् के साथ बड़ी रिफ्लेक्टर लाइन भी दी गई है।

सिटी सेडान जैसा केबिन

बीआर-वी में एंट्री करते ही आपको महसूस होगा कि मानो आप होंडा सिटी के बड़े वर्जन में बैठे हों। इसमें होंडा की दूसरी कारों से कई पार्ट्स लिए गए हैं। ऐसे में कई जगह सुधार की गुंजाइश बनी हुई है, खासकर प्लास्टिक पैनल या फिटिंग्स में। ऑल ब्लैक ले-आउट इसे स्पोर्टी अहसास देता है। इसमें डल सिल्वर एस्सेंट्स और डैशबोर्ड के सेंटर पर पियानो-ब्लैक फिनिशिंग भी दी गई है।  

स्पेस की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी यूएसपी 7-सीटर होना है। तीनों कतार की सीटों में अच्छी जगह मिलती है। हालांकि दूसरी पंक्ति की सीटों में तीन लोगों को बैठने में थोड़ी असुविधा हो सकती है। इसमें थाई सपोर्ट को और बेहतर किया जा सकता था। हालांकि दूसरी कतार की सीटों में जगह की बात करें तो हुंडई क्रेटा और एस-क्रॉस  भी इस मामले में बहुत आगे नहीं हैं, इनमें भी जगह की कमी महसूस होती है। बीआर-वी में फीचर्स भी थोड़े कम दिए गए हैं। पार्किंग सेंसर का न होना और बेसिक से इंफोटेंमेंट सिस्टम का दिया जाना कीमत के लिहाज़ से मायूस कर सकता है।     

इंजन और परफॉरमेंस

बीआर-वी में होंडा के भरोसेमंद 1.5 लीटर के पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं। आई-वीटेक पेट्रोल इंजन काफी रिफाइन है और स्मूद परफॉरमेंस देता है। 119 पीएस की ताकत और 145 एनएम का टॉर्क देने वाला यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। इसमें  सीवीटी ऑटोमैटिक का विकल्प भी मिलेगा।

आई-डीटेक डीज़ल इंजन की ताकत 100 पीएस और टॉर्क 200 एनएम का होगा। यह इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। होंडा बीआर-वी डीज़ल का एनवीएच लेवल अमेज़ के मुकाबले ज्यादा बेहतर होगा। हालांकि फिर भी केबिन में थोड़ी सी कर्कश आवाज महसूस हो सकती है। एक चीज़ और वो ये कि 1500 आरपीएम पर इसमें टर्बो लैग महसूस हो सकता है। डीज़ल इंजन को पेट्रोल जितना स्मूद नहीं कहा सकता है। लेकिन ज्यादा माइलेज़ की चाहत रखने वाले ग्राहकों के लिए यह बेहतर रहेगा।

हमारे मुताबिक सेवन सीटर गाड़ी की चाहत रखने वालों के लिए बीआर-वी अच्छा विकल्प है। इसमें मॉर्डन फीचर्स और इंजन के साथ-साथ होंडा का भरोसा भी मिलता है। मुकाबले में मौजूद हुंडई क्रेटा को देखें तो बाजार में इसकी जबरदस्त मांग देखी जा रही है। ऐसे में होंडा को आक्रामक कीमत के साथ-साथ इसे फीचर्स से लैस एक बेहतर पैकेज़ के तौर पर पेश करना होगा।

कारदेखो

होंडा बीआर-वी लॉन्च, शुरुआती कीमत 8.75 लाख रूपए