होंडा अमेज़ का फेसलिफ्ट वर्जन लाॅन्च, कीमत 5.29 लाख रूपए

नई दिल्‍ली (03 मार्च) : होंडा ने अमेज़ का फेसलिफ्ट वर्जन आज लाॅन्च कर दिया है। इस काॅम्पेक्ट सेडान की कीमत 5.29 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इसके टाॅप एंड वेरिएंट की कीमत 8.19 लाख रूपए है। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। भारत में लाॅन्च के बाद यह अमेज़ का पहला फेसलिफ्ट वर्जन है और प्रिमियम काॅम्पेक्ट सेडान में खास स्थान रखता है। अमेज़ को अप्रैल, 2013 में देश में लाॅन्च किया गया था।

एक्सटीरियर की बात करें तो इसके फ्रंट में क्रोम फिनिश वाली नई ग्रिल और नए डिजायन का बंपर देखने को मिलेगा। इसके अलावा नई अमेज में पिछली तरफ भी डिजायन से जुड़े कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। अमेज़ का केबिन होंडा की एमपीवी मोबिलियो से प्रेरित है और उसी की डिजायन थीम और फंक्शन आने वाली काॅम्पेक्ट सेडान में देखे जा सकते हैं। फीचर्स के तौर पर नया डैशबोर्ड, टचस्क्रीन वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल और नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिख सकता है। इसके अलावा अब इसमें आॅटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी स्टैण्डर्ड फीचर के तौर पर भी मिलेगा, जिसे अभी तक इस कार में काफी मिस किया जा रहा था। हालांकि यह फीचर केवल हाई वेरिएंट में ही उपलब्ध हो सकेगा।

इंजन स्पेक्स की बात करें तो इंजन अनटच रहेंगे और यहां कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसे पहले की तरह ही पेट्रोल व डीज़ल दोनों इंजन आॅप्शन में उतारा जाएगा। इसके पेट्रोल माॅडल में 1.2 लीटर का आई-वीटेक इंजन देखने को मिलेगा जो 88पीएस की ताकत के साथ 109एनएम का टॉर्क देगा। वहीं इसका 1.5 लीटर डीज़ल माॅडल 100पीएस की पावर और 200एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (केवल पेट्रोल) का आॅप्शन भी दिया जाएगा।

घरेलू बाजार में होंडा अमेज़ का मुकाबला मारूति सुजु़की स्विफ्ट डिजायर, हुंडई एक्सेंट, टाटा जे़स्ट व फोर्ड फीगो एस्पायर से होगा, जबकि जल्द ही लाॅन्च होने वाली फाॅक्सवेगन एमियो से भी इसे कड़ी चुनौती मिलेगी।

होंडा अमेज़ का फेसलिफ्ट वर्जन लाॅन्च, कीमत 5.29 लाख रूपए