Blog single photo

होमगार्ड ड्यूटी घोटाला के सबूत जले, 5 गिरफ्तार आरोपियों पर लगेगी गैंगस्टर एक्ट

गौतमबुद्धनगर (Gautambuddh Nagar) के ग्रेटर नोएडा में होमगार्डों (Home Guards) की फर्जी ड्यूटी दिखाकर करोड़ों का वेतन भुगतान (Salary Scam) करने के मामले में घोटालेबाजों ने दस्तावेजों को जलाकर राख कर दिया। घोटाला ये था कि जिले में होमगार्ड की ड्यूटी की मस्टर रोल में फर्जी एंट्री दिखाई जा रही थी, जबकि वो ड्यूटी पर थे ही नहीं।

Home Guards Scam

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 नवंबर): गौतमबुद्धनगर (Gautambuddh Nagar) के ग्रेटर नोएडा में होमगार्डों (Home Guards) की फर्जी ड्यूटी दिखाकर करोड़ों का वेतन भुगतान (Salary Scam) करने के मामले में घोटालेबाजों ने दस्तावेजों को जलाकर राख कर दिया। घोटाला ये था कि जिले में होमगार्ड की ड्यूटी की मस्टर रोल में फर्जी एंट्री दिखाई जा रही थी, जबकि वो ड्यूटी पर थे ही नहीं। उनकी सैलरी कई सालों से ली जा रही थी। ये घोटाला करोड़ों का है जिसकी जांच यूपी सरकार करवा रही थी, लेकिन इसी बीच मंगलवार को दस्तावेजों को आग के हवाले कर दिया गया। जिसके बाद आज पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं गौतम बुद्ध नगर एसपी ने आरोपियों पर गैंगस्टर लगाने की मांग की है।

बता दें कि सात दिन पहले ही यह घोटाला सामने आया था, जिसके बाद मामले में जांच के आदेश दिए गए थे। आशंका जताई जा रही है कि सुबूत को मिटने के उद्देश्य से यह आग लगाई गई। मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi adityanath) के सख्‍त रुख के बाद प्‍लाटून कमांडर और होमगार्ड के दो जवानों को गिरफ्तार कर लिया गया। मुख्यमंत्री ने पूरे मामले में रिपोर्ट तलब कर फॉरेंसिक जांच के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद डीजीपी ने गुजरात की फॉरेंसिक टीम से अग्निकांड की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

एसएसपी वैभव कृष्णा ने बताया कि सूरजपुर स्थित होमगार्ड कमांडेंट के दफ्तर में ब्‍लॉक ऑर्गेनाइजर कमरे का ताला तोड़कर वर्ष 2014 तक के दस्तावेज में आग लगाई गई। इस आगजनी में अधिकांश दस्तावेज जल गए। शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपियों ने मुख्य दीवार फांदकर दफ्तर में प्रवेश किया। इसके बाद बीओजी दफ्तर का ताला तोड़कर उसी आलमारी को खोला, जिसमें हाजिरी रजिस्टर, मस्टर रोल और वेतन संबंधित दस्तावेज रखे हुए थे। इसके बाद आरोपियों ने सभी दस्तावेजों में आग लगा दी। आग लगने की जानकारी मंगलवार को एक स्वीपर द्वारा दी गई।

क्या  है पूरा मामला?

एक हफ्ते पहले जनपद गौतमबुद्ध नगर (Gautambuddh Nagar) में होमगार्डों (Homeguards) की कथित तौर पर फर्जी हाजिरी लगाकर सरकार को करोड़ों रुपये की चपत लगाने का मामला सामने आया था। इसके बाद इस मामले में शासन स्तर की एक समिति ने जांच शुरू कर दी है। मामले में जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) ने अपनी खुद की जांच के बाद होमगार्ड विभाग के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा लिखने की संस्तुति की थी, लेकिन शासन ने अपने स्तर से भी जांच कराने का निर्णय लिया। अब इस मामले की जांच चार सदस्यीय टीम कर रही है।

Tags :

NEXT STORY
Top