पाकिस्तान में भी हो सकती है होली-दीवाली की छुट्टी

नई दिल्ली (16 मार्च): बदलती हुई परिस्थितियों में पाकिस्तान में भी कुछ बदलाव की बहाक दिखाई दे रही है। पाकिस्तान की नेशनल असेंब्ली ने को होली, दिवाली और ईस्टर को देश के अल्पसंख्यकों के लिए अवकाश घोषित करने के  प्रस्ताव पारित किया। पाकिस्तानी संसद के इस निचले सदन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के प्रस्ताव के सांसद रमेश कुमार वांकवानी ने इस प्रस्ताव को पेश किया।

उन्होंने कहा कि इस सदन का यह मत है कि सरकार को होली, दिवाली और ईस्टर को अल्पसंख्यकों के लिए अवकाश घोषित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। धार्मिक मामले के मंत्री पीर अमिनुल हसनात शाह ने सदन को बताया, गृह मंत्रालय संघीय संस्थाओं, विभागों और संस्थानों के प्रमुखों को अल्पसंख्यकों को उनके धार्मिक त्यौहारों पर अवकाश देने की इजाजत पहले ही दे चुका है।

यदि सरकार इस प्रस्ताव पर अमल करे जिसकी उम्मीद की जा रही है, तो गृह मंत्रालय अवकाश की अधिसूचना जारी करेगा। इसी बीच, पाकिस्तान के विधि एवं न्याय मंत्री परवेज राशिद ने कहा कि हालांकि वे इस प्रस्ताव का विरोध नहीं कर रहे, लेकिन पाकिस्तान में अवकाश की संख्या किसी भी अन्य देश से अधिक है, इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार करना चाहिए।