'ISI के कठपुतली पाकिस्तान से बात करना वक्त की बर्बादी'

नई दिल्ली (16 मार्च): एक तरफ जहां काठमांडु में विदेशमंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज़ से सार्क मंत्रियों के स्तर की बैठक में मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने बुधवार को कहा कि इस बैठक से कोई भी नतीजा नहीं निकलेगा। क्योंकि इस्लामाबाद की सरकार आईएसआई और सेना की 'कठपुतली' है।

'न्यू इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वामी ने कहा, "पाकिस्तान की सरकार आईएसआई और सेना की कठपुतली है। हो सकता है कि जमीनी स्तर पर भारत सरकार गंभीर कदम उठा रही हो। लेकिन मेरी राय में यह समय की बर्बादी है और इससे कोई भी नतीजा नहीं निकलने वाला।"

स्वराज और अजीज़ के बीच बैठक विदेश सचिव स्तर के बीच रुकी हुई बातचीत के बीच होनी है। गौरतलब है, यह बातचीत जनवरी 2016 में हुए पठानकोट एयरबेस हमले की जांच को मंजूरी देने के बाद होने वाली है। बताया जा रहा है कि विदेश सचिव स्तर की बैठक पाकिस्तान की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) के भारत में जांच को मजबूती से आगे बढ़ाने के बाद ही होगी।

हालांकि, स्वराज और अजीज़ आधिकारिक द्विपक्षीय वार्ता कल करने वाले हैं, लेकिन वे आज रात को होने वाली बैठक में आमने सामने आएंगे। स्वराज अजीज़ के साथ कल दोपहर के बाद बातचीत कर सकती हैं।