हॉकी वर्ल्ड कप 2018: पहले मुकाबले में भारत की धमाकेदार जीत, अफ्रीका को 5-0 से रौंदा


न्यूज 24 ब्यूरो,नई दिल्ली (28 नवंबर): भारत ने बुधवार को विश्व कप हॉकी के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंदकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।  मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने आज यहां टूर्नामेंट के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंद डाला। भारत की इस जीत के हीरो सिमरनजीत सिंह रहे, जिन्‍होंने टीम के लिए दो गोल (43वां और 46 वां मिनट) दागे।

मनदीप सिंह,आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्‍याय ने एक-एक गोल दागा। घरेलू दर्शकों की जबर्दस्‍त हौसला अफजाई के बीच भारतीय टीम ने मैच में जोरदार शुरुआत की और पहले ही क्‍वार्टर में मनदीप और आकाशदीप के गोल के सहारे 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरा क्‍वार्टर गोलरहित रहा लेकिन इसके बाद  भारत ने तीन और गोल दागकर दक्षिण अफ्रीका के हौसले को तोड़ दिया। मैच भारतीय टीम ने शानदार अंदाज में 5-0 से जीता।


भारत के लिए चिग्‍लेंसाना का यह 200वां इंटरनेशनल मैच रहा। मैच देखने के लिए भारत के पूर्व फारवर्ड धनराज पिल्‍लै भी दर्शक दीर्घा में मौजूद थे। भारत टीम ने जोरदार शुरुआत करते हुए विपक्षी गोल पर हमले बोले, लेकिन फिनिशिंग के अभाव में इनका लाभ नहीं उठाया जा सका।

आकाशदीप, मनदीप और दिलप्रीत की अगुवाई में भारतीय टीम ने ये हमले बोले थे। पहले क्‍वार्टर के खत्‍म होने के पहले मनदीप सिंह को एक मौका मिला था लेकिन वे गेंद को नियंत्रित करने में नाकाम रहे और यह मौका हाथ से जाता रहा। 


खेल के 10 वें मिनट में भारत को पेनल्‍टी कॉर्नर मिला जिस पर मनदीप गोल करते हुए भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी. जल्‍द ही 12वें मिनट में आकाशदीप ने फील्‍ड गोल करते हुए भारतीय बढ़त को 2-0 पर पहुंचा दिया। वरुण के पास पर आकाशदीप ने यह गोल दागा। मैच का पहला क्‍वार्टर पूरी तरह से भारत के नाम रहा, मैच में 82 फीसदी समय भारतीय टीम का गेंद पर कब्‍जा रहा और टीम दो गोल दागने में सफल रही। पहले क्‍वार्टर के बाद भारत 2-0 की बढ़त बना चुका था।