'लालच की वजह से भी हो रहा है हिंदुओं का पलायन'

नई दिल्ली (25 जून): उत्तर प्रदेश के कई जिलों से होने वाले हिंदुओं के कथित पलायन के पीछे की वजह तलाशने के लिए सर्वे किया जा रहा है। यह सर्वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा संगठन- हिंदू जागरण मंच कर रहा है। मंच के मुताबिक, शुरुआती सर्वे से अभी तक जो नतीजे सामने आए हैं, उनसे पता चलता है, कि हिंदुओं को लालच देकर भी पलायन के लिए मजबूर किया जा रहा है।

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदू जागरण मंच ने इसकी शिकायत इंटेलिजेंस ब्यूरो से भी की है। मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष अज्जू चौहान ने इस बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि यूपी के जिन जिलों में मिश्रित आबादी है। उनमें 90 फीसदी जिलों में हिंदुओं के पलायन की समस्या है। 

अज्जू ने बताया कि वे मेरठ और ब्रज प्रांत में सर्वे कर रहे हैं। यह सर्वे केंद्र सरकार और राज्यपाल को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्वे को जुलाई अंत तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सर्वे में उन हिंदू परिवारों से बात कर रहे हैं, जो अपनी जगह छोड़कर दूसरी जगह पलायन कर चुके हैं।

अज्जू का कहना है कि सर्वे में ये बातें सामने आई हैं कि हिंदुओं को "प्रताड़ित" किया जा रहा है। "जब वह प्रशासन से शिकायत करते हैं, तो उनकी सुनवाई नहीं होती। लव जेहाद के डर से भी हिंदू मिश्रित आबादी वाली जगहों से बाहर निकल रहे हैं।" उन्होंने कहा, "मुस्लिम, हिंदुओं के घर को उनकी ज्यादा कीमत देकर खरीद रहे हैं। इससे हिंदू भी यह सोचकर घर बेच रहे हैं कि ज्यादा कीमत मिल रही है, साथ ही वह उस जगह से निकलना भी चाहते हैं। इस तरह से लालच देकर भी पलायन करवाया जा रहा है।" 

अज्जू ने कहा, "कई ऐसे मुस्लिमों ने हिंदुओं के घर की काफी ज्यादा कीमत दी है। जो खुद कुछ कमाते नहीं हैं। हमने इसकी शिकायत इंटेलिजेंस से भी की है कि ये पैसा कहां से आ रहा है।" चौहान ने आगरा में भी पलायन होने का दावा किया है।