ब्रिटेन: बर्मिंघम के एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़, स्थानीय लोगों ने जताई चिंता

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 जुलाई): ब्रिटेन के बर्मिंगघम शहर में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बर्मिंघम में पिछले एक महीने में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की ये तीसरी घटना है। ताजा मामला श्री वल्लभ निधि मंदिर से जुड़ा है। जानकारी के मुताबिक यहां के श्री वल्लभ निधि मंदिर में अज्ञात हमलावरों ने तोड़फोड़ की है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मंदिर में तोड़फोड़ की ये वारदात वहां लगी सीसीटीवी में कैद हो गई है।

बताया जा रहा है कि हमलावरों ने मूर्तियों को क्रिकेट के बल्ले या हॉकी स्टिक से तोड़ा है। हिंदू मंदिर पर लगातार हो रहे हमले से स्थानीय लोगों के साथ-साथ वहां के हिंदू समुदाय के लोग चिंतित बताए जा रहे हैं। इन लोगों ने स्थानीय प्रशासन से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ-साथ मंदिरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय लोगों की अपील के बाद मंदिरों की सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने कदम भी बढ़ाए हैं।

वारसॉल में श्री राम मंदिर में घटनाओं की सूचना दी गई थी। ब्रिटेन के हिंदू फोरम ने कहा कि इस कार्रवाई से बहुत चिंता हुई और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मिडलैंड्स में अधिकारियों से तत्काल कार्रवाई की मांग की गई। स्थानीय समाचार मीडिया ने सीसीटीवी पर दर्ज की गई घटनाओं की रिपोर्ट की है, मूर्तियों की तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं। मंदिर के एक कर्मचारी ने बताया कि मूर्तियों को क्रिकेट के बल्ले या हॉकी स्टिक से तोड़ा गया था।

एचएफबी के अध्यक्ष तृप्ति पटेल ने कहा कि वेम्बले में श्री वल्लभ निधि मंदिर में इस तरह के हमले के बाद नेताओं की एक बैठक के बाद समूह का गठन किया गया था। एचएफबी ने मंदिरों और मंदिरों के सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें सुरक्षित बनाने के समाधान के लिए होम ऑफिस और पुलिस की साझेदारी में सुरक्षा सम्मेलन आयोजित किए हैं। होम ऑफिस के पास पूजा स्थलों में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों को निधि देने की योजना है।