Blog single photo

खुदाई के दौरान पाकिस्तान में मिला कई हजारों साल पुराना हिन्दू मंदिर

पुरातत्व विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में तीन हजार साल पुराना शहर खोजा हैं। इस शहर में हिंदू मंदिरों के प्रमाण भी मिले हैं। इस शहर में हिंदू मंदिरों के प्रमाण भी मिले हैं।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 नवंबर):    पुरातत्व विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में तीन हजार साल पुराना शहर खोजा हैं। इस शहर में हिंदू मंदिरों के प्रमाण भी मिले हैं। उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में इटली और पाकिस्तान के पुरातत्वविदों की ओर से संयुक्त रूप से की गई खुदाई में तीन हजार साल पुराना शहर खोज निकाला गया है। दावा किया जा रहा है कि खुदाई में मिले शहर के अवशेष सिकंदर के युग से संबंधित हैं।

5,000 साल पुरानी सभ्यता और इसकी कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले के बारिकोट तहसील में जिस शहर की खोज की गई उसका नाम बज़ीरा बताया जा रहा है। गौरतलब है कि इस प्रांत खुदाई के दौरान पहले भी पांच हजार साल पुराने सभ्यता के अवशेष मिलते रहे हैं। नई खोज में तत्कालीन हिंदू मंदिरों, सिक्कों, स्तूपों, बर्तनों और हथियारों के प्रमाण मिले हैं।

पुरातत्वविदों का मानना है कि 326 ईसा पूर्व में सिकंदर अपनी सेना के साथ यहां आया था और उसने ओडीग्राम क्षेत्र में अपने विरोधियों को हराकर बजीरा शहर और एक किला स्थापित किया था। विशेषज्ञों को शहर में सिकंदर के आगमन से भी पहले के आबादी के सबूत मिले हैं। सिकंदर से पहले भारतीय-यूनानी, बुद्धमत, हिंदू शाही समुदाय के लोग इस शहर में रहते थे। 

Tags :

NEXT STORY
Top