अमेरिका में हिंदू समुदाय को इस मामले में मिली बड़ी जीत

कैलिफोर्निया (11 नवंबर): अमेरिका में रह रहे हिंदू अमेरिकी समूहों ने आज कहा कि उन्होंने कैलिफोर्निया प्रांत में एक बड़ी जीत हासिल कर ली है। उन्होंने बताया कि शिक्षा अधिकारियों ने स्कूली पाठय पुस्तकों में हिंदू धर्म और भारत का सटीक, न्याय सम्मत और सांस्कतिक रूप से सही चित्रण करने के लिये उनके एक दशक से अधिक समय से चल रहे प्रयासों को स्वीकार कर लिया है।

इस सप्ताह हुई आखिरी सुनवाई के दौरान कैलिफोर्निया शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा बोर्ड (SBE) ने 10 पाठय पुस्तकों में हिंदू धर्म और भारत के चित्रण में सुधार के लिये हिंदू अमेरिकी समुदाय समूहों द्वारा सौंपे गए सकारात्मक संपादन को मंजूरी देने के लिये सर्वसम्मति से मतदान किया।

एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, बोर्ड ने हॉटन मिफलिन हारकोर्ट (ग्रेड के—6 और ग्रेड 6—8) से दो पाठयपुस्तक कार्यक्रमों को खारिज करने के लिये भी मतदान किया। इनमें हिंदू धर्म और अन्य समुदायों का प्रतिकूल चित्रण किया गया था।

हिंदू एजुकेशन फाउन्डेशन यूएसए के शांताराम नेक्कर ने कहा,यह वाकई ऐतिहासिक है। कई वर्षों के नागरिक संवाद के बाद हिंदू अमेरिकियों को सुना जाने लगा है।   उन्होंने कहा, हम रचनात्मक संवाद जारी रखेंगे और हिंदू धर्म और भारत के खिलाफ पूवार्ग्रह से लड़ेंगे।