कैराना को लेकर NHRC की रिपोर्ट आई सामने, हैरान कर देंगे यह आंकड़े

नई दिल्ली (22 सितंबर): बीजेपी सांसद हुकुम सिंह द्वारा कैराना से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा पहली बार सामने आया था। इसको लेकर प्रदेश में काफी राजनीति भी हुई, लेकिन अब केंद्रीय मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट से कैराना से पलायन की सच्चाई सामने आ गई है।

आयोग की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कैराना से हिंदुओं का पलायन हुआ था। पलायन की वजह डर थी। अब आयोग की रिपोर्ट सामने आने के बाद एक बार फिर कैराना पर सियासत गरमा गई है। - यूपी के शामली जिले के कैराना पलायन मामले पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट में कैराना से हिंदू परिवारों के पलायन की बात साफ तौर पर मानी है। - रिपोर्ट में कहा गया है कि ये पलायन डर का नतीजा है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगों के बाद कैराना में 25 से 30 हजार मुस्लिमों को बसाया गया था। - इस पुनर्वास में कैराना की सामाजिक स्थिति बिल्कुल बदल गई और इस वजह से यहां कानून व्यवस्था भी बदतर होती चली गई। - रिपोर्ट में इसी को हिंदुओं के पलायन की एक बड़ी वजह बताया गया है।

बता दें कि कैराना पलायन की वजह से यूपी की सियासत गरमा गई थी। अब NHRC की रिपोर्ट के बाद राज्य सरकार दोषियों पर कार्रवाई की बात कर रही है।