घर बैठे विदेशियों को ऐसे सिखाएं हिंदी, लाखों में करें कमाई

नई दिल्ली (18 जनवरी): भारत तेजी से विकास कर रहा है और दुनिया के मानचित्र पर भारत की छवि एक विकासशील सशक्त राष्ट्र के तौर पर तेजी से उभर रही है। लिहाजा दुनिया के देशों में भारत की प्रति रूझान और जिज्ञासा तेजी से बढ़ रही है। आलम ये है कि विदेशी अब भारत को भारत की भाषा हिंदी के जरिए जानना चाहता है। लिहाजा दुनियाभर में हिंदी पढ़ाने वाले की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

भारत बेहतर करियर और अच्‍छी कमाई करने के लिए अंग्रेजी जानना जरूरी समझा जाता है, लेकिन अब आप हिंदी के बूते घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप हिंदी भाषा की अच्‍छी समझ रखते हैं और सिखाने में सक्षम हैं, तो आप प्रति घंटे 1000 रुपए तक कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको न कोई कोचिंग शुरू करनी होगी और न ही कहीं स्‍टूडेंट्स ढूंढने जाना होगा। आप घर बैठे ही हिंदी सीखने में रुचि रखने वाले लोगों को हिंदी सिखा सकते हैं।

चीन, अमेरिका और अन्‍य देशों के हजारों लोग हिंदी सीखने में रुचि ले रहे हैं और ये ऑनलाइन प्‍लैटफॉर्म पर टीचर्स ढूंढ रहे हैं। हिंदी में रुचि लेने वाले स्‍टूडेंट्स को सिखाने के लिए आपके पास इंटरनेट और स्‍काइप होना जरूरी है। इसके जरिए आप घर बैठे ही अपने स्‍टूडेंट्स को लेक्‍चर दे सकेंगे।

हिंदी टीचिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। अपनी एक अट्रै‍क्टिव प्रोफाइल बनाना होगा। साइट पर रजिस्‍टर करने के बाद आपको यहां प्रति लेक्‍चर और प्रति घंटे फीस की जानकारी देनी होती है। साथ ही ट्रायल लेक्‍चर के लिए आप कितने पैसे लेंगे, ये ये भी बताना होता है। ट्रायल लेक्‍चर स्‍टूडेंट को आपके सिखाने के तरीके और टिप्‍स के बारे में जानकारी देता है। इसी के आधार पर वह आपसे लेक्‍चर लेने या न लेने का फैसला करता है।

विदेशी भाषा सीखने के लिए आईटॉकी को सबसे बेस्‍ट ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म का दर्जा हासिल है। 1 हजार से भी ज्‍यादा टीचर्स और 200 से भी ज्‍यादा भाषाएं यहां पर सीखी  और सिखाई जा सकती हैं।

ये ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म ज्‍यादातर डॉलर में पेमेंट करते हैं। इससे आपको ज्‍यादा कमाई करने का मौका मिल जाता है।