ऐसे ही हिमाचल के सीएम नहीं बने ठाकुर, जानें उनका अब तक का सफर

नई दिल्ली ( 24 दिसंबर ): हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम का भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को ऐलान कर दिया है। शिमला में हुई विधायकदल की बैठक में विधायक जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगी। जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। जयराम ठाकुर पांच बार के विधानसभा चुनाव जीतकर आए हें। 

मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद प्रदेश की सियायत में जयराम ठाकुर एक बड़ा चेहरा बनकर उभरे हैं। दरअसल, जयराम बीजेपी के आलाकमान से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की पहली पसंद बताए जाते हैं। जयराम ठाकुर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे हैं और एबीवीपी से उन्होंने राजनीति में कदम रखा। वो जमीन से जुड़े और बीजेपी दिग्गज शांता कुमार के करीबी नेताओं में से एक हैं।

जयराम ठाकुर का जन्म 6 जनवरी 1965 को मंडी जिले के टांडी में हुआ। जयराम ठाकुर के पिता का नाम जेठूराम ठाकुर और पत्नी का नाम डॉ. साधना ठाकुर है। जयराम एक गरीब परिवार से आते हैं। वो 5वीं बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने मंडी के सिराज विधानसभा से जीत दर्ज की है।

ठाकुर ने 1998 में अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था। इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा एक के बाद एक लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की है। 1998 से लेकर अब तक लगातार विधायक हैं। ठाकुर हिमाचल सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। धूमल सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग का कार्यभार भी वो संभाल चुके हैं। बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।