गुजरात में दिसंबर और हिमाचल में नवंबर में हो सकता है विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली (29 सितंबर): गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे लेकर चुनाव आयोग अक्टूबर के मध्य तक तारीखों का ऐलान कर सकता है। निर्वाचन आयोग की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में नवंबर मध्य में चुनाव हो सकता है, जबकि गुजरात में दिसंबर में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है। इसके अलावा चुनाव आयोग 4 लोकसभा सीटों, गोरखपुर, फूलपुर, अजमेर और अलवर और कुछ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी तैयारियों में जुटा है।

यूपी के गोरखपुर और फूलपुर की सीट सीएम योगी आदित्यनाथ और डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। इसके अलावा अजमेर और अलवर की लोकसभा सीटें सांसदों के निधन के चलते खाली हुई हैं। आयोग फिलहाल इन सीटों पर चुनाव को लेकर राज्य प्रशासन की तैयारियों और अर्ध सैनिक बलों की उपलब्धता का आकलन कर रहा है। आपको बता दें कि यह पहला मौका होगा, जब चुनाव आयोग पूरी तरह वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल मशीनों के जरिए मतदान कराने जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां अभी प्रारंभिक चरण में हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में ही चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम ने हिमाचल प्रदेश का दौरा किया था। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आयोग की टीम गुजरात का दौरा कर सकती है। इसके बाद जल्दी ही मतदान की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। 

जेटली के बयान पर यशवंत सिन्हा का पलटवार, 'नौकरी छोड़ने वाला नौकरी नहीं मांगता'