IPL: न कोहली, न रोहित, टीम इंडिया के इस स्टार बल्लेबाज ने बनाए है सबसे ज्यादा रन

नई दिल्ली(8 अप्रैल) क्रिकेट फैंस पर अब इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का खुमार चढ़ने लगा है। आईपीएल का 9वां सीजन 9 अप्रैल से होगा। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच मुंबई में खेला जाएगा।

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में बल्लेबाजों के बल्ले से जमकर रन निकलते हैं। आईपीएल के इतिहास के पांच ऐसे बल्लेबाजों हैं जिन्होंने खूब रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप-5 में शामिल हैं।आईपीएल के इतिहास में अगर बात सबसे ज्यादा रन बनाने की होती है तो कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर का नाम भी आता है।

गंभीर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवे नंबर पर हैं। आईपीएल में अब तक 117 मैच खेल चुके गौतम गंभीर ने 30 के औसत से 3133 रन बनाए हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली।

विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर के कप्तान हैं। विराट ने आईपीएल में अब तक 123 मैच खेले हैं और 32 के औसत से 3137 रन बनाए हैं।आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल।

गेल ने आईपीएल में अब तक 82 मैच खेले हैं और 46 के औसत से 3199 रन बनाए हैं। गेल अभी बैंग्लोर के लिए खेलते हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं रोहित शर्मा।

रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं। रोहित ने आईपीएल में अब तक 128 मैच खेले हैं और 33 के औसत से 3385 रन बनाए हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं टीम इंडिया के सुरेश रैना।

रैना अभी तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते थे। लेकिन इस बार चेन्नई पर प्रतिबंध लगने की वजह से आईपीएल में शामिल हुई नई टीम गुजरारत लॉयंस की तरफ से खेलेंगे। रैना गुजरात लॉयंस के कप्तान हैं। रैना ने अभी तक आईपीएल में 132 मैच खेले हैं और 34 के औसत से 3699 रन बनाए हैं।