राजस्थान के फलौदी में तापमान ने तोड़े सारे रिकॉर्ड , पहुंचा 51 डिग्री

नई दिल्ली (20 मई): प्रचण्ड गर्मी से देश में हाहाकार मचा हुआ है। गर्मी  गुजरात के अहमदाबाद में गर्मी ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड दिया है। वहीं, राजस्थान के फलौदी में गुरुवार को भारत में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 51 डिग्री तक पहुंच गया। गर्मी के चलते राजस्थान के जालौर में 2 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक देश में मौसम के उपलब्ध रिकॉर्ड में पहली बार किसी जगह इतना तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

चूरू में भी पहली बार पारा 50.2 डिग्री दर्ज किया गया। गुजरात के अहमदाबाद में बीते 100 साल में यहां पहली बार तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दिल्ली में अधिक तापमान 43.7 और न्यूनतम  26.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक 23-24 को वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है लेकिन काफी कमजोर होने के कारण बारिश की संभावना कम है। इस दौरान हवा में नमी बढऩे से चिपचिपाहट वाली गर्मी परेशान करेगी।

30 मई को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के आसार बन रहे हैं। डिपार्टमेंट का दावा है कि इस दौरान हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। केरल के मध्य और दक्षिणी जिलों के कई हिस्सों में पिछले दिनों भारी बारिश हुई है। हालांकि, मौसम केंद्र का कहना है कि यह बारिश मानसून के कारण नहीं, बल्कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब के कारण हुई है।