सावधान! करते हैं ATM का यूज तो हो जाएं होशियार...


नई दिल्ली (14 जुलाई): अगर आप ATM का यूज करते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। क्योंकि ATM से चोरी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे।


ठगी के इस मामले में कुछ ही घंटों में SBI एसबीआई के एक एटीएम से कई लोगों के खातों से करीब 6 लाख रुपए से भी अधिक की चोरी की गई है। गुजरात के अहमदाबाद में एक साथ कई लोगों के खातों से रुपए निकाले जाने की खबर आई है। इस मामले में करीब दो दर्जन से भी अधिक लोगों ने साइबर सेल में इसकी शिकायत की है।


सभी लोगों की शिकायत में जो हैरान करने वाली बात सामने आई है वो यह है कि इन सभी ने एसबीआई एटीएम से घटना के 4 दिन पहले ही रुपए निकाले थे। जिसके मुताबिक यह मामला क्लोनिंग का भी लग रहा है। पुलिस का कहना है कि यह क्लोनिंग का मामला हो सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि जब जांच के लिए अधिकारी एटीएम पहुंचे तो उसका पैनल खुला हुआ था। यानी कि आरोपी ने 8 जुलाई को एटीएम कार्ड के क्लोन बनाए और फिर इस घटना को अंजाम दिया।


क्या है क्लोनिंग

आप यह सुनकर हैरान होंगे कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करना बेहद आसान है, जबकि इसका पता लगाना उतना ही मुश्किल। क्लोनिंग के लिए एटीएम कार्ड की मशीन पर कार्ड रखने वाली जगह पर एक चिप लगाई जाती है। इस चिप से एटीएम का क्लोन बन जाता है। साथ ही कैमरे या स्किमिंग डिवाइस की मदद से पासवर्ड हासिल किया जा सकता है।