HC की दिल्ली पुलिस को फटकार, कहा- 100 नंबर पर सर्विस सुधारिए

नई दिल्ली (29 अगस्त): पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर खराब सर्विस को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को कड़ी फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि हम सिर्फ आपकी माफी नहीं चाहते, बल्कि ये भी जानना चाहते हैं कि आप 100 नंबर को सुधारने के लिए क्या कर रहे हैं?

कोर्ट ने कहा कि हम चाहते है कि लोगों की वो समस्या खत्म हो, जिसमे वो 100 नंबर पर बार-बार फोन करने के बाद बात नहीं कर पाते। अपनी सर्विस को बेहतर करने के लिए आप क्या कर रहे है। पुलिस और गृह मंत्रालय ने इस मामले मे कोर्ट में जज को हुई तकलीफ पर लिखित में माफी भी मांगी।

पुलिस ने हाईकोर्ट को बताया कि जो कॉल्स 100 नंबर पर आती हैं, वो बहुत ज्यादा होती हैं इसलिए अब व्यवस्था की गई है कि जो भी कॉल मिस होती है, उसको कॉल बैक किया जाएगा। साथ ही स्टाफ को भी बढ़ाया जा रहा है।

100 नंबर पर नहीं रिसीव हुई थी जज की कॉल... हाई कोर्ट ने इस मामले पर तब संज्ञान लिया था जब अप्रैल मे हाई कोर्ट के एक जज वसंत कुंज के ट्रैफिक मे 2 घंटे तक फंसे रहे। उन्हें एक पारिवारिक कार्यक्रम मे जाना था। सड़क पर कोई पुलिसकर्मी न होने पर उन्होंने कई बार 100 नंबर पर फोन किया, लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। फिर उन्होंने पुलिस कमिशनर को उनके मोबाइल पर फोन किया, लेकिन उन्होंने भी न फोन उठाया न ही कॉल बैक किया। घटना से बेहद परेशान जज ने हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस को खत लिखा कि पुलिस जब एक जज फोन नहीं उठाती तो फिर आम लोगों का पुलिस की इस हेल्पलाइन के साथ कितना बुरा अनुभव होगा।