खदान से मिले 120000000 के नोट, देखकर हर कोई हैरान


नई दिल्ली (20 जुलाई): मोदी सरकार हर तरह से काले धन वालों पर अंकुश लगाने में लगी हुई है। नोटबंदी के बाद भी पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों के मिलने का सिलसिला अभी भी कायम हैं। हालांकि ऐसा नहीं कि सिर्फ भारत में ही लोगों ने काले धन को छिपाया हुआ है, बल्कि दुनिया के कई देशों से ऐसी खबरें सामने आती हैं जो हैरान करने के लिए काफी है।

ऐसी ही एक खबर रूस से आई है, जहां पर मास्को से 161 किलोमीटर दूर मौजूद कुछ खदानों में खजाना छिपाया हुआ है। रूस के रहने वाले ऐंटन अलेक्सीव ने कुछ लोगों का एक ग्रुप बनाया और खजाने की खोज पर निकल पड़े। खोज के दौरान अचानक एक पुराने खदान से उन्हें एक बिलियन सोवियत रूबल मिले।

इनकी कीमत करेंट एक्सचेंज रेट के मुताबिक, करीब एक अरब, 12 करोड़ रुपए है। लेकिन नोटों के ये बंडल टीम के लिए कागज़ का टुकड़ा निकले। दरअसल, सोवियत रूबल 1961 के समय चलता था, लेकिन 1990 के बाद वहां रुसी रूबल चलने लगा। ऐसे में अब इन नोटों की कोई अहमियत नहीं है।

खजाने की खोज करने गए टीम के सदस्य ओल्गा बोगदानोवा ने इस खोज के बाद दिए इंटरव्यू में कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी टीम ने खोज के बाद खदान से नोटों को निकाला। हालांकि, थोड़ा अफसोस भी है कि ये पैसे, जो किसी के लिए ऐशो-आराम की लाइफ जीने का साधन हो सकते थे, अब किसी काम के नहीं हैं।