जम्मू, एमपी और यूपी में बिजली गिरने से 17 की मौत

नई दिल्ली(3 जुलाई): नॉर्थ इंडिया के कई इलाकों में शनिवार को जमकर बारिश हुई। मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और उत्तराखंड में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। मध्यप्रदेश में बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हुई।

जम्मू और यूपी में भी बिजली गिरने से 6 लोगों के मरने की खबर है। वहीं, उत्तराखंड में बारिश की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 35 से ज्यादा हो गया है। वेदर डिपार्टमेंट ने अगले 48 घंटों में राज्य में भारी बारिश का प्रेडिक्शन किया है। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक मानसून पूरे देश में एक्टिव हो गया है।

वेस्टर्न यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में बहुत तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली और पंजाब में भी बहुत तेज का बारिश का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, ईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, साउथ गुजरात, सौराष्ट्र, साउथ मध्य महाराष्ट्र, नॉर्थ छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में बादल फटने, लैंडस्लाइड और बाढ़ की वजह से पिछले 24 घंटे में 35 लोगों की मौत होने की खबर है। 50 लापता हैं। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मरने वालों की फैमिली को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का एलान किया है। रावत ने कहा कि हमने एनडीआरएफ की टीमों को रेस्क्यू के लिए भेजा है। मध्यप्रदेश में शनिवार को कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। यहां बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हुई। जिसमें सतना जिले में 6 लोगों की, जबलपुर जिले में 3 और शहडोल जिले में दो लोगों की मौत हुई।

वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, शनिवार की सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक जबलपुर में 29.5 मिमी, सिवनी में 37 मिमी, सीधी में 14 मिमी, रीवा में 11 मिमी तथा सागर और दमोह में 7-7 मिमी बारिश हुई। भोपाल में सुबह से बादल छाए हुए थे। यहां दोपहर से शाम तक 2.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। जम्मू के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है। यहां के रुलर एरिया में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से तीन की मौत गई। इसमें एक बच्ची भी शामिल है। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में रेलवे स्टेशन के निकट बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गयी और एक गंभीर रूप से झुलस गया।

संतकबीरनगर के धनघटा इलाके में शनिवार को बिजली गिरने से पांच लोग गंभीर रुप से झुलस गये। इलाहाबाद के झूसी इलाके में तेज बारिश से दीवार ढहने से पांच मजदूरों की मलबे में दबकर मौत हो गई। यूपी के ज्यादातर इलाकों में मानसून सक्रिय हो गया है।