केरल और तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान का कहर, 8 लोगों की मौत

नई दिल्ली ( 30 नवंबर ): तमिलनाडु और केरल में चक्रवाती तूफान 'ओखी' ने तबाही मचाई है। गुरुवार दोनों राज्यों में भारी बारिश और आंधी के चलते 8 लोगों की मौत हो गई। यहां 70-75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दक्षिण तमिलनाडु और केरल के कुछ जिलों में मूसलधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। हवाओं की रफ्तार भी 100 Kmph तक पहुंच सकती है। तूफान के असर से तमिलनाडु के कोस्टल एरिया में भारी बारिश हो रही है। 'ओखी' धीरे-धीरे लक्ष्यद्वीप की ओर बढ़ रहा है। उधर, कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी को 1 और 2 दिसंबर को केरल दौरे की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी है।

केरल के विजिंगम के पास हिंद महासागर में 6 नावों के साथ मछुआरे और एक मरीन इंजिनियरिंग जहाज खो गए थे। उनकी खोज के लिए दक्षिण नौसैनिक कमांड ने 3 पोत और 2 हवाई जहाज लगा दिए हैं। कमांड तूफान के कारण केरल में होने वाले किसी तरह के नुकसान की स्थिति में सहायता और राहत देने के लिए भी तैयार है। 

मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक तमिलनाडु के तटीय इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की। इसके अलावा केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने बयान जारी करते हुए अगले 48 घंटों में चक्रवात की चेतावनी जारी की है। लोगों को एहतियात बरतने और मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है।