पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, 60 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली (5 अप्रैल): पड़ोसी देश पाकिस्तान में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनखवा प्रांत के गिलगिट-बलिस्तान में भारी बारिश और बाढ से अब तक 60 लोगों की मौत हो गयी है। भीषण बारिश और अचानक आई बाढ का असर सबसे ज्य़ादा असर शांगला इलाके में देखने को मिला है।

पिछले 24 घंटे में इन इलाकों में 45 मिलीमीटर बारिश हुई हैं। शांगला में लगातार पांचवें दिन हो रही बारिश से खान खवार और काना खवार नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। मूसलाधार बारिश के कारण कई मकान और सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है और इन इलाकों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है।

बारिश और बाढ़ की चपेट में कुछ विदेशी नागरिकों के भी आने की खबर है। कोहिस्तान और दायमेर इलाके के बीच चार दक्षिण कोरियाई नगारिक लापता है। पाकिस्तान के काराकोरम राजमार्ग पर भूस्खलन के कारण इस्लामाबाद की तरफ आ रहे सैकड़ों यात्री रास्ते में फंसे है

सरकार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए हैं, लेकिन बाढ़ पीड़ितों का आरोप है कि उन तक मदद नहीं पहुंच पाई है। बहरहाल मॉनसून से पहले की इस बारिश ने पाकिस्तान के देहाती इलाकों में बहुत ज्यादा तबाही फैलाई है और लोगों की जिंदगी कब पटरी आती है।

वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=an1WPZOJ5Z8[/embed]