कश्मीर: ठंड का प्रकोप, डल झील का पानी जमकर बना बर्फ

नई दिल्ली(24 दिसंबर): कश्मीर घाटी में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। खूबसूरत घाटी में पारा लगातार शून्य से कई डिग्री नीचे चल रहा है। पहाड़ी इलाकों में हुई ताज़ा बर्फबारी ने परेशानी और बढ़ा दी है और मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने की आशंका जताई है।

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में इतनी ठंड पड़ रही है कि पानी जम चुका है और डल झील का पानी जमकर सिल्लियों की शक्ल ले चुका है। जिन इलाकों में पर्यटकों की चहल पहल रहती थी वो इलाके सुनसाना पड़े हैं। पारा लगातार शून्य से नीचे की तरफ जा रहा है। रात के वक्त श्रीनगर का तापमान माइनस 6.5 डिग्री तक गिर गया और यह इस मौसम का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी और पारा शून्य से 8 डिग्री नीचे तक गिर सकता है।

हालांकि ठंड बढ़ती जा रही है लेकिन अभी बर्फबारी नहीं हुई है। बर्फबारी नहीं होने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है, क्योंकि बर्फबारी नहीं होने के कारण परेशान करने वाली ठंड पड़ती है। इतना ही नहीं ठंड के चलते जहां कश्मीर के कई इलाकों में घरों तक पहुंचने वाला पानी नलों में ही जमने लगा है। इस मौसम में बिजली की कटौती लोगों की मुश्किल और बढ़ा रही है। कश्मीर घाटी में हर दिन 12 से 16 घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। जम्मू कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में अगले 72 घंटे कोहरे की घनी चादर बिछने की आशंका है, जिसके चलते विजिबिलिटी भी कम रहेगी।