भारत आई दुनिया की सबसे मोटी महिला का वजन 242 किलो घटा

दिल्ली ( 13 अप्रैल ): मोटापे से परेशान होकर इलाज के लिए मिस्र से आई दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद का मुंबई में इलाज चल रहा है। मिस्र से इस साल फरवरी में भारत आई विश्‍व की सबसे मोटी महिला इमान अहमद का वजन 242 किलो तक कम करने में डॉक्‍टर्स को कामयाबी हासिल हुई है। मुंबई के सैफी अस्‍पताल में इस महिला का इलाज चल रहा है।


यहां के डॉक्‍टर्स की एक टीम ने बताया है कि भारत आने से अब तक महिला का कुल वजन 270 किलो तक कम किया गया है। गौरतलब है कि जब ये महिला भारत आई थी तब इसका वजन 500 किलो था।


सर्जरी के बाद इसका वजन आधे से भी कम हो गया है। डॉक्‍टर्स ने ये भी बताया है कि महिला को सर्जरी के बाद प्रतिदिन दो घंटे की फिजियोथेरेपी भी दी जा रही है, जिससे उसके वजन में और कमी देखी जा रही है।


डॉक्टरों ने बताया कि फिजियोथेरेपी के साथ-साथ बेहद सख्त डाइट पर रखा गया है और अगले दो हफ्तों में उनके दिमाग का सीटी स्कैन भी कराया जाएगा। इससे हम ये भी देखेंगे कि कहीं वजन कम करने से उनके दिमाग में कोई हलचल तो नहीं हो रही है। डॉक्टरों ने कहा कि जिस जिन के कारण इमान का वजन बढ़ रहा है वह एलईपीआर जीन में होमोजयगस मिसेंस वैरियंट है।