देशभर में गर्मी का कहर, लू से 130 लोगों की मौत

नई दिल्ली(15 अप्रैल): देशभर में गर्मी का कहर है। लू के चलते तेलंगाना-आंध्रप्रदेश में 100 और ओडिशा में 30 लोगों की मौत हो चुकी है। हैदराबाद में अप्रैल में गर्मी ने 43 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मौसम विभाग ने बताया कि अप्रेल माह बीते 5 वर्षों में सबसे गर्म रहा है। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा के हिस्सों, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र, पंजाब और हरियाणा, ओडिशा और गंगा वाले पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में लू जैसी स्थितियां रह सकती हैं।

12 से 21 अप्रेल के दौरान देश के ज्यादातर भागों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। जबकि उत्तरपश्चिम भागों (राजस्थान, गुजरात, पंजाब और जम्मू कश्मीर) में तापमान सामान्य के आस पास ही रह सकता है।

वहीं स्काईमेट ने बताया कि अधिकांश स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। ओडिशा के तिटलागढ़ का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और आंध्र प्रदेश के नलगोंडा का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।