भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर भारत, पारा पहुंचा 44 के करीब

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (30 अप्रैल): इन दिनों पूरे उत्तर भारत में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और बिहार समेत देश के कई राज्यों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। सूरज की तपिश दिन के चढ़ने के साथ ही रौद्र होती जा रही है। पूरा उत्तर भारत दिनभर लू की मार झेल रहा है। दिन के चढ़ने के साथ ही तपते सूरज और हवाओं में घुली गर्माहट लोगों को झुलसाने लगी है। देश के बड़े हिस्से में लू का असर दिख रहा है। भयंकर गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर दिया है। आसमान से बरसती आग अप्रैल में ही लोगों को मई और जून जैसा अहसास करा रही है। उत्तर भारत के ज्यादातर जगहों पर तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। कई जगहों पर तापमान का पारा 44 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

दिल्ली समेत राज्यों की राजधानियों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लखनऊ, पटना, रांची, जयपुर, चंडीगढ़ और भोपाल में भी गर्मी का बुरा हाल है। ज्यादातर शहरों में पारा 43 डिग्री के आसपास है। बिहार के गया तो भी गर्मी पुराने रिकॉर्ड तोड़ रही है। तापमान आज दूसरे दिन भी 43 डिग्री के आंकड़े को पार कर गया है। बेहाल कर देने वाली इस गर्मी के चलते दिन चढ़ते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है। लोग सड़कों पर चलते- चलते गर्मी की वजह से गश खाकर जमीन पर गिर जा रहे हैं। आसमान से बरस रही आग के चलते कई लोग हीट स्ट्रोक का शिकार होकर अस्पताल तक जा चुके हैं।

यूपी में लखनऊ के साथ साथ झांसी का भी गर्मी से बुरा हाल है। यहां  सुबह 10 बजे के बाद ही सड़कों पर सूरज का कर्फ्यू सा लग जा रहा है। ज़्यादातर लोग घरों में ही कैद रहने को मुनासिब समझते हैं। बेहद ज़रूरी होने पर पूरे एहतियात के साथ लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। लोगों का कहना है कि चिलचिलाती धूप में खुद को ठंडा रखना किसी जंग जीतने से कम नहीं है।

आलम ये है कि सुबह की धूप ही चुभने लगी है, जबकि दोपहर के वक्त सड़कों पर निकलना धधकती भट्टी में उतरने जैसा है। मौसम की तल्खी के बीच जानवरों का भी बुरा हाल है। कई जगहों पर तो गर्मी ने पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं। नदी नाले भी सूख चुके हैं। सुबह से ही लू के थपेड़ों ने देर शाम तक लोगों को सिर पर तौलिया, और महिलाओं को स्टॉल बांधने के लिए मजबूर कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल उत्तर भारत को इस रिकॉर्ड तोड़ गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। दिन ब दिन तापमान में और बढोतरी ही होगी। फिलहाल गर्मी के टूटते रिकॉर्ड से लोगों के साथ साथ मौसम विभाग के भी पसीने छूट रहे हैं।