News

गर्मी ने यहां 51 साल का तोड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली ( 5 जून ): देश की राजधानी दिल्ली में गर्म हवाओं ने रविवार को कहर बरपाया। गर्म हवा की वजह से रांची के तापमान ने जून माह का रिकॉर्ड तोड़ डाला। 4 जून को रांची में 43.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो माह के अबतक का सर्वोच्च तापमान है। यह सामान्य से छह डिग्री अधिक है।

इससे पहले 10 जून 1966 में भीषण गर्मी पड़ी थी। उस दिन रांची का 42.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था। यहां तक की जमशेदपुर जैसे गर्म शहर का तापमान भी रांची से कम रहा। राज्य के अन्य शहरों में गर्मी बढ़ चुकी है। अधिकांश शहरों का तापमान सामान्य से अधिक हो चुका है।

रांची के आसमान में आंशिक बादल होने से उमस भरी गर्मी से जनजीवन परेशान रहा। लोगों को गर्म हवा की वजह से आंखों में चुभन महसूस हुई, जिससे दोपहर में सड़कों पर कम वाहन दिखे। गर्म मौसम का यह मिजाज अगले दो दिन बने रहने की संभावना है। पलामू में ज्यादा गर्मी पड़ रही है। 4 जून को अधिकतम 45.9 डिग्री व न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री दर्ज किया गया।

रांची में बारिश की कमी सबसे बड़ी वजह बतायी जा रही है। धरती की सूखी सतह और लगातार पश्चिम की गर्म हवाओं के कारण रांची का तापमान पिछले महीने में चार-पांच डिग्री सामान्य से अधिक रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि रांची में इस बार हवा के रुख में बदलाव की गुंजाइश कम रही। निरंतर पश्चिम की गर्म और शुष्क हवा के आने से तापमान में वृद्धि हुई। वायुमंडल में नमी की मात्रा कम रही। झारखंड और आसपास के मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, जिससे मौसम सूखा और गर्म रहा।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top