मार्च में ही झुलसा रही गर्मी, देश के कई राज्यों में बरस रही है आग

नई दिल्ली ( 31 मार्च ): इस साल मार्च में ही देश के कई राज्य लू की चपेट में हैं और लोग गर्म हवाओं से झुलस रहे हैं। कई इलाके तो ऐसे हैं जहां पारा समान्य से काफी अधिक पारा चढ़ चुका है। मौसम विभाग के अनुसार मार्च में गर्मी का पिछले छ साल का रिकॉर्ड टूट चुका है और गर्मी आगे भी झुलसाएगी।


राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में जोरदार गर्मी है और कई शहरों का पारा 40 डिग्री के पार हो गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी में लू चलने की आशंका है, तो वहीं उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में भी गर्म हवाएं चलेंगी। पूरे उत्तर भारत में तापमान अगले 2-3 दिन तक 40 डिग्री के उपर रहेगा। वहीं आंध्र, तेलंगाना में 47 डिग्री तक पारा चढ़ गया है।


मार्च में इतनी गर्मी की वजह यह है कि मध्य और उत्तर भारत में भारी दबाव का क्षेत्र है और इन दबाव वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी है। भारी दबाव वाले इन इलाकों में बादल बन नहीं रहे हैं और जिससे धरती की सतह गर्म हो रही है।


महाराष्ट्र के कई शहरों में पारा 40 डिग्री पार कर गया। रायगढ़ जिले में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया। प्रचंड गर्मी के चलते महाराष्ट्र में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। गर्मी से 5 लोगों के मरने की भी खबर है।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में गर्मी को देखते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। गुजरात में अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है। नई दिल्ली में भी पिछले दो दिनों में अचानक से पारा बढ़ रहा है। तापमान में करीब 10 डिग्री का उछाल आया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों तक मौसम का यही हाल बना रहेगा.