रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये 1 तेल, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल होंगे गायब, बदल जाएगी चेहरे की रंगत

Skin Care Tips: अरंडी का तेल आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा ये स्किन की कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी हेल्प करता है.

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें ये 1 तेल, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल होंगे गायब, बदल जाएगी चेहरे की रंगत
x
google

Skin Care Tips: सही स्किन केयर रूटीन नहीं होने से अकसर चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे हो जाते हैं, जिन्हें हटाना एक चुनौती से कम नहीं होता है. चेहरे को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने के लिए लोग कई केमिकल प्रोडक्ट का यूज करते हैं, जो कई बार हमें साइफ इफेक्ट भी दे सकते हैं, ऐसे में हम आपके लिए अरंडी तेल के फायदे लेकर आए हैं. ये तेल स्किन की कई समस्याओं से हमें बचाने में मदद करता है. साथ ही दाग-धब्बों को दूर करने का काम भी करता है. 


स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, यह गुण स्किन की समस्याओं जैसे चेहरे के मुहांसे, दाग-धब्बे और झुर्रियों से निजात दिलाने में बेहद मददगार हैं. अरंडी के तेल की खास बात ये है कि यह तेल ऑयली स्किन से लेकर ड्राई और सेंसिटिव स्किन तक के लिए फायदेमंद है.


चेहरे पर अरंडी तेल लगाने के लाभ- Benefits of applying castor oil on face


1. झुर्रियों को हटाता है अरंडी तेल


  1. अरंडी का तेल और ऑलिव ऑयल को मिला लें.
  2. इसके बाद इसे फेस पर लगाकर मसाज करें.
  3. कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें.

फायदा- अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी हैं तो अरंडी का तेल लगाएं. ये तेल स्किन को हाइड्रेट करके झुर्रियों से निजात दिलाता है. इसके सेवन से स्किन नर्म, साफ व जवां बनाती है.


2. चेहरे के दाग-धब्बे दूर करता है अरंडी तेल

अरंडी का तेल स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप अरंडी के तेल से धीरे-धीरे मसाज करें और उसके बाद टिश्यू पेपर से चेहरे को साफ करें, ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से निजात मिलेगी.


3. मुहांसों से निजात दिलाता है अरंडी का तेल

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो अरंडी तेल की मदद लीजिए, ये स्किन पर मौजूद मुंहासे दूर करने में मददगार है. इसके लिए चेहरे को गर्म पानी से वॉश करें, फिर अरंडी के तेल को चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. सुबह ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें, इस तरह जल्द ही आपको मुंहासों की समस्या से निजात मिलेगी. 

Next Story