International Yoga Day 2022: डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 आसान योगासन, एंग्जाइटी की समस्या को दे सकते हैं मात

Health Tips: आज हम आपको एंजाइटी से छुटकारा पाने के कुछ योगासन बताने जा रहे हैं। जिसको रोजाना रुटीन में अपनाकर आप बहुत जल्द ही एंग्जाइटी को कम करके एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

International Yoga Day 2022:  डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 आसान योगासन, एंग्जाइटी की समस्या को दे सकते हैं मात
x

नई दिल्ली: आज की दौड़भाग भरी लाइफ में लोगों का चिंता और तनाव से ग्रस्त होना आम बात है। ऐसे में एंजाइटी आज के दौर में एक बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरी है। एंजाइटी के चलते आपको घबराहट, बैचेनी, सांस लेने में दिक्कत और नींद न आना जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ रोजाना योगा और एक्सरसाइज को भी अपने रुटीन में डालने की आवश्यकता होती है। वैसे तो एंग्जाइटी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- पैनिक डिसऑर्डर, सोशल एंग्जाइटी डिसऑर्डर, स्पेसिफिक फोबिया आदि। ऐसे में आज हम आपको एंजाइटी से छुटकारा पाने के कुछ योगासन बताने जा रहे हैं। जिसको रोजाना रुटीन में अपनाकर आप बहुत जल्द ही एंग्जाइटी को कम करके एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं, तो चलिए जानते हैं एंग्जाइटी को कम करने वाले योगासन-


एंग्जाइटी को कम करने वाले आसन-

दंडासन करें 

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और अपनी टांगों को स्ट्रेट कर लें। फिर आप अपने पैरों की उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ लें। लेकिन अपने तलवों को बाहर की तरफ ही रखें। इसके बाद आप अपनी बाहों को कमर के समान सीधा रखें और हिप्स को जमीन पर बराबर सटाएं। फिर आप अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाएं और नाक पर फोकस करके देखने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना कम से कम 6 से 7 बार जरूर करें।



और पढ़िए – जस्टिन बीबर को क्या है बीमारी ? जानिए क्या होता है रामसे हंट सिंड्रोम




पशचिमोत्तासन करें 

इस आसन को करने के लिए आप अपने दोनों पैरों को आगे की दिशा में फैलाएं। फिर आप अपनी बाहों को सीधा करके आगे की तरफ ले जाएं। इसके बाद आप इस दौरान अपने दोनों पैरों की उंगलियों यानी कि अंगूठे को पकड़ने का ट्राय करें और अपनी नाक से घुटनों को छूने की कोशिश करें। फिर आप इस बीच अपने दोनों घटुनों और बाजुओं को सीधा ही रखें। इस आसन को आप रोजाना कम से कम 3 से 4 बार करें। इससे आपको एंग्जाइटी बहुत लाभ मिलेगा। 



और पढ़िए – मानवाधिकारों के लिए समर्पित संगठन मिलकर काम करें- डॉ. तपन कुमार




उत्तरासन करें

इस आसन में आपको अपने शरीर को ऊंट की मुद्रा में रखना होता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले अपने पैरों को पिछली दिशा में मोड़कर सीधा कर लें। फिर आप अपने शरीर को पीछे की तरफ करने की कोशिश करें और अपने दोनों हाथों को एड़ियों पर रखें। इस आसन को करते समय ध्यान रखें कि अपने दोनों बाहों को सीधा रखें। इस मुद्रा को आप रोजाना सुबह-सुबह जरूर करें इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा।





और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story